Top
Home > अंतर्राष्ट्रीय > जानिए क्या है नार्थ कोरिया के तानाशाह की हथेली पर बने इस निशान का राज़, जानकर हो जाएंगे हैरान

जानिए क्या है नार्थ कोरिया के तानाशाह की हथेली पर बने इस निशान का राज़, जानकर हो जाएंगे हैरान

 Shiv Kumar Mishra |  4 May 2020 12:58 PM GMT  |  दिल्ली

जानिए क्या है नार्थ कोरिया के तानाशाह की हथेली पर बने इस निशान का राज़, जानकर हो जाएंगे हैरान

नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-Un) 20 दिन तक गायब रहने के बाद एक बार फिर लौट चुके हैं. गंभीर रूप से बीमार होने, ब्रेन डेड हो जाने या मारे जाने की तमाम अटकलों के बीच वे मुस्कुराते हुए नज़र आए और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उदघाटन भी किया. हालांकि अब इसी कार्यक्रम की एक तस्वीर दक्षिण कोरिया (South Korea) के सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो गयी है. इस तस्वीर ने दक्षिण कोरिया की सरकार के दावों पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं.

दक्षिण कोरिया ने रविवार को दावा किया कि किम जोंग की हार्ट सर्जरी या उनके बीमार होने से जुड़ी सभी ख़बरें महज अफवाह हैं. उन्होंने दावा किया है कि किम जोंग उन की न तो कोई सर्जरी हुई है न ही उनका कोई अन्य इलाज हुआ है. हालांकि द सन के मुताबिक नॉर्थ कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी योनहाप ने किम जोंग की जो वीडियो जारी की है वो कुछ और ही कहानी बयान कर रही है.

भले ही किम जोंग स्वस्थ नज़र आ रहे हैं लेकिन फर्टिलाइजर फैक्ट्री के दौरे की वीडियो में कई जगह उनके दाएं हाथ की कलाई में निडिल (सूईं) का बड़ा सा निशान नज़र आ रहा है. जानकारों के मुताबिक ये निशान आम नहीं है और ऐसा निशान सिर्फ कई दिनों तक मेडिकल ट्रीटमेंट लेने के बाद ही बन सकता है. ये फोटो साउथ कोरिया के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो गयी है और लोग तमाम तरह की अटकलें भी लगा रहे हैं.

नॉर्थ कोरिया ने सर्जरी पर नहीं दिया कोई जवाब

बता दें कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा था कि किम शुक्रवार को प्योंग्यांग के पास उवर्रक फैक्टरी का कार्य पूर्ण होने के मौके पर रखे गए एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. पिछले 20 दिनों में वह पहली बार सार्वजनिक तौर पर नजर आए थे. उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया द्वारा जारी वीडियो फुटेज में किम के फिर से नजर आने के बाद उन अटकलों पर विराम लग गया था कि वह या तो बहुत बुरी तरह बीमार हैं या हो सकता है कि उनकी मौत भी हो गई हो लेकिन कुछ मीडिया संगठन और समीक्षक किम के स्वास्थ्य को लेकर अब भी सवाल उठा रहे हैं. वे उन क्षणों का हवाला दे रहे हैं जहां फैक्टरी के कार्यक्रम में किम के चलने का अंदाज कुछ सख्त सा लग रहा है.

राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस के मुताबिक दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि सरकार को इस बात का भरोसा है कि किम की कोई सर्जरी, कोई इलाज नहीं हुआ है. विश्व के सबसे गोपनीय देशों में से एक, उत्तर कोरिया में होने वाली गतिविधियों की पुष्टि करने में दक्षिण कोरिया का रिकॉर्ड असमान रहा है.

लेकिन जब हाल के हफ्तों में किम के स्वास्थ्य को लेकर अफवाहें आने लगीं तब दक्षिण कोरियाई सरकार ने उन्हें निराधार बताकर दृढ़ता से खारिज कर दिया और कहा कि उत्तर कोरिया में किसी तरह की असामान्य गतिविधि नहीं हुई. यह पहली बार नहीं है जब किम लंबे वक्त तक सार्वजनिक तौर पर न दिखाई दिए हों. इससे पहले 2014 में भी वह छह हफ्ते के लिए लापता हो गए थे.

ट्रंप ने जताई खुशी

उधर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के सार्वजनिक रूप से फिर से सामने आने और उनके स्वस्थ दिखाई देने पर 'खुश' हैं. किम के गंभीर रूप से बीमार होने की अटकलों के करीब तीन हफ्तों बाद पहली बार जनता के सामने दिखाई देने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, 'मुझे यह देखकर खुशी हुई कि वह वापस आ गए और स्वस्थ हैं.' उत्तर कोरियाई नेता प्योंगयांग के उत्तर में सुनचोन में शुक्रवार को एक उर्वरक फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर सार्वजनिक रूप से दिखाई दिए. उत्तर कोरिया के सरकारी टेलीविजन चैनल में उन्हें चलते हुए, मुस्कुराते हुए और सिगरेट पीते हुए दिखाया गया.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it