राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया: मेलबर्न में शक्तिशाली भूकंप, 5.9 तीव्रता, इमारतों से गिरे ईंट-पत्थर, दहशत में घर से बाहर भागे लोग

Arun Mishra
22 Sep 2021 3:17 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया: मेलबर्न में शक्तिशाली भूकंप, 5.9 तीव्रता, इमारतों से गिरे ईंट-पत्थर, दहशत में घर से बाहर भागे लोग
x
भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इसके झटके सैकड़ों किलोमीटर दूर तक महसूस किए गए..

Earthquake in Melbourne: ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर बुधवार को एक दुर्लभ भूकंप से कांप गया. रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता वाले इस भूकंप से कई इमारतें हिल गईं और दीवारें ढह गईं. अचानक से आए भूकंप की वजह से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई और वे घरों से बाहर निकल आए. सुबह करीब 9 बजे (स्थानीय समयानुसार) भूकंप से ऑस्ट्रेलिया का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर कांप गया.

भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इसके झटके सैकड़ों किलोमीटर दूर तक महसूस किए गए. US Geological Survey ने पहले इसकी तीव्रता 5.8 बताई थी, जिसे बाद में 5.9 कर दिया गया. जानकारी के मुताबिक इसकी गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी.

सड़कों पर फैला मलबा

शक्तिशाली भूकंप के बाद मेलबर्न के चैपल स्ट्रीट में हर ओर मलबा फैल गया. यह क्षेत्र यहां का लोकप्रिय शॉपिंग एरिया है. इमारतों से ईट-पत्थर सड़कों पर आकर गिरने लगे. मेलबर्न के एक कैफे के मालिक जूमे फिम ने बताया कि जैसे ही भूकंप आया, वह बाहर निकलकर सड़क की ओर भागे. पूरी बिल्डिंग कांप रही थी. सारी खिड़कियां, शीशे हिल रहे थे-जैसे कोई पावरफुल लहर आ रही हो. फिम ने बताया, 'मैंने ऐसा पहले कभी भी महसूस नहीं किया था. यह काफी डरावना था.'

मेलबर्न में आते हैं कम भूकंप

ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण पूर्व हिस्सा भूकंप के लिए नहीं जाना जाता है. इस क्षेत्र में भूकंप आना बहुत ही दुर्लभ बात है. मेलबर्न के ही एक कैफे में काम करने वाले पार्कर मायो ने कहा, 'यह काफी दहशत फैलाने वाला था. हम सभी भूकंप से हैरान हैं.' जानकारी के मुताबिक यहां 1800 के दशक में शक्तिशाली भूकंप आया था, उसके बाद से किसी बड़े भूकंप ने यहां नुकसान नहीं पहुंचाया. यहां 10 से 20 साल में एक बार भूकंप आता है. आखिरी बार भूकंप के झटके 2012 में महसूस किए गए थे. मगर इस बार यह बड़ा था.

Next Story