राष्ट्रीय

पाकिस्तान में सियासत तेज? इमरान खान ने खेला मास्टरस्ट्रोक, पंजाब विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले राज्यपाल को हटाया

Arun Mishra
3 April 2022 5:37 AM GMT
पाकिस्तान में सियासत तेज? इमरान खान ने खेला मास्टरस्ट्रोक,
x
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कुर्सी बचाने के लिए हर तिकड़म करने में लगे हुए हैं.

पाकिस्तान में सियासत तेज हो गयी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कुर्सी बचाने के लिए हर तिकड़म करने में लगे हुए हैं. नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर बहुमत की जद्दोजहद में लगे इमरान खान की पार्टी और उनके सहयोगी दलों को वोटिंग से कुछ घंटे पहले पंजाब प्रांत में भी बहुमत साबित करना है. इस बीच सरकार ने पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरवर को उनके पद से हटा दिया है. पंजाब के नए राज्यपाल की घोषणा बाद में की जाएगी. संविधान के अनुसार, डिप्टी स्पीकर कार्यवाहक राज्यपाल होगा.

बहुमत के लिए चाहिए 186 का आंकड़ा

पंजाब प्रांत में कुल 371 सीटें हैं और सरकार को यहां बहुमत के लिए 186 का आंकड़ा चाहिए, लेकिन इस बीच इमरान के बागी नेताओं ने विपक्ष को समर्थन का एलान कर दिया है. विपक्ष ने PML-N नेता हमजा शाहबाज को सीएम पद का उम्मीदवार बनाया है, जिसे जहांगीर तारीन ग्रुप ने अपना समर्थन दिया है. जबकि इमरान की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायदे के नेता चौधरी परवेज इलाही को समर्थन दे रही है.

बागी नेताओं ने बढ़ाई विपक्ष की परेशानी

इलाही पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष भी हैं पीएमएल-क्यू केंद्र और पंजाब में PTI की अहम साझेदार हैं और इसके नेशनल असेंबली में पांच सदस्य हैं, लेकिन बागी नेताओं के विपक्ष को समर्थन देने के बाद इमरान खान की परेशानी बढ़ गई है.

नेशनल असेंबली में भी है परीक्षा

वहीं इमरान खान को आज नेशनल असेंबली में भी परीक्षा देनी है. आज अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है. नेशनल असेंबली में 342 सीटें हैं. सरकार बचाने के लिए इमरान खान को 172 वोटों की जरूरत होगी. फिलहाल वह इस आंकड़े से काफी पीछे नजर आ रहे हैं.

Next Story