राष्ट्रीय

पाकिस्तान की इमरान सरकार का दावा, 182 मदरसों पर कब्जा, 121 को हिरासत में लिया

Special Coverage News
7 March 2019 11:12 AM GMT
पाकिस्तान की इमरान सरकार का दावा, 182 मदरसों पर कब्जा, 121 को हिरासत में लिया
x
हाल ही में भारत की ओर से पाकिस्तान पर आतंकवाद से न निपट पाने के आरोप और दबाव के चलते ऐसा नहीं किया है।

इस्लामाबाद : पुलवामा आतंकी हमले के बाद दुनिया भर से दबाव झेल रहा पाकिस्तान अब दहशतगर्दी के खिलाफ कुछ ऐक्शन लेता दिख रहा है। पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को बताया कि उसने आतंकियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई को तेज किया है। इसी के तहत सरकार ने 182 मदरसों को अपने नियंत्रण में ले लिया है और प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है।

हालांकि पाकिस्तान के आतंरिक मंत्रालय ने कहा कि आतंकियों के खिलाफ यह कार्रवाई पहले से निर्धारित योजना के तहत की गई है। हाल ही में भारत की ओर से पाकिस्तान पर आतंकवाद से न निपट पाने के आरोप और दबाव के चलते ऐसा नहीं किया है।

पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद भारत ने दुनिया भर में पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर अलग-थलग करने की रणनीति पर काम किया। अमेरिका, फ्रांस, इजरायल और ब्रिटेन जैसे अहम देशों ने पुलवामा हमले में पाक स्थित आतंकी संगठनों को जिम्मेदार माना है।

14 फरवरी को हुए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद से ही पाकिस्तान पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने का बड़ा दबाव है। पाकिस्तान के आतंरिक मामलों के मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि प्रांतीय सरकारों ने 182 मदरसों के प्रशासन को अपने हाथ में ले लिया है। इन मदरसों के आतंकी गतिविधियों में संलिप्त होने का संदेह है। पाकिस्तान सरकार ने कहा, 'कानूनी एजेंसियों ने 121 लोगों को इस ऐक्शन के तहत ऐहतियातन हिरासत में ले लिया है।'

Next Story