Top
Home > अंतर्राष्ट्रीय > पाकिस्तान: पेशावर में सिख युवक की हत्या, तनाव बढ़ने के आसार

पाकिस्तान: पेशावर में सिख युवक की हत्या, तनाव बढ़ने के आसार

 Sujeet Kumar Gupta |  5 Jan 2020 11:18 AM GMT  |  नई दिल्ली

पाकिस्तान: पेशावर में सिख युवक की हत्या, तनाव बढ़ने के आसार

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहा है। ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए पथराव के बाद एक बार फिर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया है। पेशावर में एक सिख युवक की अज्ञात व्यक्ति ने हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया कि मृतक का शव चामकानी थाना क्षेत्र में मिला।

घटना को लेकर एसएसपी ऑपरेशन, पेशावर ने कहा है कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा 25 साल के सिख युवक रविंद सिंह की हत्या कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।इससे पाकिस्तान में रह रहे सिख समुदाय में आक्रोश बढ़ने के आसार हैं। हाल में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर कुछ उपद्रवियों ने पथराव करते हुए नाम बदलने तक की चेतावनी जारी की थी।

क्षेत्र में तनाव को देखते हुए शनिवार को प्रशासन ने सिखों को नगर कीर्तन करने की अनुमति नहीं दी थी। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार क्षेत्र में अब भी तनाव बरकरार है जिसके कारण नगर कीर्तन की इजाजत नहीं मिली।

बता दें कि शुक्रवार को गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर भीड़ ने पथराव किया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रदर्शन का नेतृत्व मोहम्मद हसन के परिवार ने किया है, जिसने कथित तौर पर ननकाना शहर की रहने वाली सिख लड़की का अपहरण किया था और उसका धर्मांतरण करा उससे निकाह कर लिया। ननकाना साहिब गुरुद्वारे के ग्रंथी ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी का कुछ लोगों ने पहले बंदूक की नोक पर अगवा किया और फिर उसका जबरन निकाह कराया गया।

भारत ने पाकिस्तान में पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारे में तोड़फोड़ की शुक्रवार को कड़ी निन्दा की और पड़ोसी देश से वहां सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'भारत इस पवित्र स्थान पर तोड़फोड़ और बेअदबी की हरकतों की कड़ी निंदा करता है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम पाकिस्तान सरकार से सिखों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं। मंत्रालय ने कहा, उन बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए जो इस पवित्र गुरद्वारे में बेअदबी में शामिल हैं और जिन्होंने अल्पसंख्यक सिखों पर हमला किया है ।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it