राष्ट्रीय

पाकिस्तानी सांसद ने 62 साल की उम्र में 14 साल की लड़की से रचाई शादी, भड़के लोग

Arun Mishra
23 Feb 2021 12:53 PM GMT
पाकिस्तानी सांसद ने 62 साल की उम्र में 14 साल की लड़की से रचाई शादी, भड़के लोग
x
एक एनजीओ की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज करते हुए पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में इमरान खान की विपक्षी कट्टरपंथी पार्टी जमीयत उलेमा ए इस्लाम के 62 साल के सांसद मौलाना सलाहउद्दीन अयूबी ने एक 14 साल की लड़की से साथ निकाह किया है। जिसके बाद से संसद से लेकर सड़कों तक बवाल जारी है। सत्तारूढ़ इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ने इसे लेकर बवाल काटा हुआ है। वहीं, विपक्षी पार्टियों के गठबंधन बैकफुट पर दिखाई दे रहा है। दरअसल पाकिस्तान के विपक्षी पार्टियों के गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट पीडीएम की कमान जमीयत उलेमा ए इस्लाम के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान के हाथ में है।

एनजीओ ने दर्ज करवाई शिकायत

बलूचिस्तान के चित्राल से सांसद मौलाना सलाहउद्दीन अयूबी के इस शादी का यह मामला थोड़ा पुराना है। एक एनजीओ की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज करते हुए पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। बच्ची के स्कूल ने उसका बर्थ सर्टिफिकेट को सार्वजनिक किया था। जिसमें उसकी जन्म की तारीख 28 अक्तूबर 2006 बताई गई है। इसके बाद एक स्थानीय एनजीओ ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

लड़की के पिता ने शादी के आरोपों से किया इनकार

आरोप है कि लड़की के पिता के ऊपर सांसद ने दबाव बनाया हुआ है, जिस कारण उसने पुलिस की पूछताछ में अपनी लड़की के शादी की बात को नकार दिया है। उसने दावा किया कि उसकी बेटी की शादी हुई ही नहीं है। पुलिस की समझाइश पर लड़की के पिता ने सांसद के आवास पर अपनी लड़की को भेजने से भी इनकार किया है।

पाकिस्तान में क्या है कानून

पाकिस्तानी कानून के अनुसार, 16 साल के कम उम्र की लड़की की शादी नहीं की जा सकती है। इससे कम उम्र की लड़की की अगर शादी की जाती है तो उसे अपराध माना जाएगा। इसके लिए लड़की के परिवारवालों के साथ ही शादी करने वाले के खिलाफ भी केस दर्ज किया जाएगा।

आरोपी सांसद से नहीं हुई पूछताछ

चित्राल के पुलिस इंस्पेक्टर सज्जाद अहमद ने शिकायत दर्ज होने की पुष्टि की है। जिसके बाद पुलिस ने लड़की के घर पहुंचकर पिता से पूछताछ की है। हालांकि, पुलिस ने अभी इस मामले को एफआईआर में तब्दील किया है कि नहीं, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। पुलिस ने अभी तक आरोपी सांसद से पूछताछ नहीं की है।

Next Story