Top
Home > अंतर्राष्ट्रीय > पाकिस्तान में पेट्रोल 15 रुपये और डीजल 27 रुपये प्रति लीटर हुआ सस्‍ता, जानिए भारत में क्‍या हैं रेट

पाकिस्तान में पेट्रोल 15 रुपये और डीजल 27 रुपये प्रति लीटर हुआ सस्‍ता, जानिए भारत में क्‍या हैं रेट

बेहद नाजुक आर्थिक स्थिति, कर्ज के बोझ और कोरोना संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है।

 Shiv Kumar Mishra |  1 May 2020 4:52 AM GMT  |  नई दिल्ली

पाकिस्तान में पेट्रोल 15 रुपये और डीजल 27 रुपये प्रति लीटर हुआ सस्‍ता, जानिए भारत में क्‍या हैं रेट

नई दिल्ली: बेहद नाजुक आर्थिक स्थिति, कर्ज के बोझ और कोरोना संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है। पाकिस्तानी सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भारी कटौती की घोषणा की है। पाकिस्तान की सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 15 से 38 फीसद तक की कटौती की है। नई दरें एक मई अर्थात शुक्रवार से लागू हो गई हैं। तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में जबरदस्त गिरावट का लाभ अपनी जनता तक पहुंचाने के लिए पाकिस्तान ने कीमतें घटाने का यह फैसला लिया है।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को कुछ राहत देने के उद्देश्य से पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय द्वारा यह निर्णय लिया गया है। डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस फैसले से पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतों में 15 रुपये और डीजल की कीमतों में 27 रुपये की गिरावट आ गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकार के फैसले में पेट्रोल की एक्स-डीपो कीमत 81.58 रुपये प्रति लीटर तय की गई है। इसके साथ ही पाकिस्तानी सरकार ने इस पर टैक्स में भी 5.68 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है।

इसी तरह सरकार ने अपने फैसले में आई स्पीड डीजल की एक्स-डीपो कीमत 80.10 रुपये प्रति लीटर तय की है। इस तरह इसमें 27.14 रुपये या 25.3 फीसद की गिरावट आई है। साथ ही यहां भी सरकार ने इस पर टैक्स में 6.79 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। वहीं, सरकार द्वारा केरोसिन की एक्स-डीपो कीमत 47.44 रुपये प्रति लीटर तय की है। इस तरह केरोसिन की कीमतों में 30.01 रुपये या 38.75 फीसद की गिरावट आई है। यहां भी सरकार ने 14.06 रुपये प्रति लीटर का इजाफा टैक्स में किया है।

कच्चे तेल की कीमतों की बात करें, तो शुक्रवार सुबह WTI क्रूड ऑयल और ब्रेंट क्रूड ऑयल दोनों के ही फ्यूचर भाव में तेजी देखने को मिल रही है। WTI क्रूड ऑयल का वायदा भाव शुक्रवार सुबह 3.40 फीसद या 0.64 डॉलर की बढ़त के साथ 19.51 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव शुक्रवार सुबह 1.21 फीसद या 0.32 डॉलर की बढ़त के साथ 26.80 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

जहां एक तरफ पाकिस्तान में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है, तो वहीं भारत में तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में भारी गिरावट के बावजूद लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतें यथावत ही बनी हुई है। देश के बड़े महानगरों में 14 मार्च से ही पेट्रोल-डीजल के भाव यथावत चले आ रहे हैं। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

कोलकाता की बात करें, तो यहां शुक्रवार को पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। चेन्नई की बात करें, तो यहां शुक्रवार को पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.71 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल शुक्रवार को 76.31 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it