राष्ट्रीय

प्रेग्नेंट महिला को नौकरी से निकाला, अब कंपनी को देने पड़ेंगे 14 लाख

Arun Mishra
13 May 2021 4:40 PM GMT
प्रेग्नेंट महिला को नौकरी से निकाला, अब कंपनी को देने पड़ेंगे 14 लाख
x
एक महिला को इसलिए नौकरी से निकाल दिया गया क्योंकि वो प्रेग्नेंट हो गई थी.

ब्रिटेन में एक महिला को इसलिए नौकरी से निकाल दिया गया क्योंकि वो प्रेग्नेंट हो गई थी. इसके बाद ये महिला कोर्ट पहुंची तो कोर्ट ने आदेश दिया कि कंपनी महिला को 14 हजार पाउंड्स यानि लगभग साढ़े 14 लाख रुपयों का भुगतान करे. ये घटना ब्रिटेन के कैंट शहर में सामने आई है.

यूलिया किमिचेवा नाम की महिला 'की प्रमोशन्स लिमिटेड' नाम की कंपनी में एक मैगजीन फिनिशर के तौर पर काम कर रही थीं. ये कंपनी किताबों और मैगजीन्स की पैकिंग का काम संभालती है. यूलिया ने अपनी मैनेजर कैरोलिन एडवर्ड्स को कहा था कि वे प्रेग्नेंट हैं और इसलिए उन्हें कुछ समय ऑफिस से छुट्टियां लेनी होंगी.

हालांकि इस पर कैरोलिन ने कहा था कि मैं इस सबके लिए काफी बिजी हूं. उन्होंने कहा था कि तुम इससे पहले भी प्रेग्नेंसी से जुड़ी बीमारी के चलते छुट्टियां ले चुकी हो. इसके कुछ दिनों बाद कैरोलिन ने यूलिया के नाम ईमेल लिखकर उन्हें बर्खास्त करने का फैसला सुनाया. उन्होंने इस लेटर में ये भी कहा कि यूलिया का काम काफी औसत था और उनकी ऑफिस में अटेंडेंस भी काफी कम हो चुकी थी. ऐसे में कंपनी ने यूलिया को निकालने का फैसला किया था.

वही इस मामले में कोर्ट में स्टेटमेंट देते हुए यूलिया ने कहा कि गर्भवती होने के चलते मुझे जो परेशानी झेलनी पड़ी थी, उसके चलते ही मेरे काम पर काफी फर्क पड़ा था लेकिन इस बारे में बात करते हुए कैरोलिन ने कहा था कि हम कोई चैरिटी संस्था नहीं हैं और हमें काम की परफॉर्मेंस के आधार पर लोगों को रखने या निकालने का हक है.

इस मामले में बात करते हुए एंप्लायमेंट जज ने कहा कि कैरोलिन एडवर्ड्स को पहले से ही यूलिया की प्रेग्नेंसी को लेकर जानकारी थी. यूलिया को जिस तरीके से कंपनी से निकाला गया और उन्हें लेकर जो कारण दिए गए वो काफी अनुचित है और इस मामले में कोर्ट आदेश देती है कि कंपनी महिला को साढ़े चौदह लाख की राशि का भुगतान करे.

Next Story