राष्ट्रीय

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव , आरिफ अल्वी की जीत मानी जा रही तय

Special Coverage News
4 Sep 2018 5:02 PM GMT
पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव , आरिफ अल्वी की जीत मानी जा रही तय
x
मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल 8 सितम्बर को खत्म होना है . आरिफ अल्वी की जीत तय मानी जा रही है , लेकिन फिर भी इस रेस में कुछ और उम्मीदवार हैं .

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज होने वाला है .कुछ दिन पहले हुए पाकिस्तान के चुनाव में इमरान खान की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनी और इमरान खान देश के प्रधानमंत्री बने . राष्ट्रपति चुनाव में भी माना जा रहा है कि सत्ताधारी दल तहरीक-ए-इन्साफ के उम्मीदवार आरिफ अल्वी कि ही जीत होगी . चुनाव के नतीजों की घोषणा भी मंगलवार की शाम तक हो सकती है .


मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल 8 सितम्बर को खत्म होना है . आरिफ अल्वी की जीत तय मानी जा रही है , लेकिन फिर भी इस रेस में कुछ और उम्मीदवार हैं . इस चुनाव में बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) ने एतजाज अहसान को राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया है . पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएलएन) और मुत्तहिदा मजलिस. ए. अमाल, अवामी नैशनल पार्टी, पख्तूनवा मिल्ली अवामी पार्टी और नैशनल पार्टी ने जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान को प्रत्याशी बनाया है.



पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया इस प्रकार है

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया थोड़ी अलग है . राष्ट्रपति चुनाव में संसद एक वोट देते हैं . प्रांतीय असेम्बली के सदस्यों के वोटों की गिनती एक दूसरी व्यवस्था के तहत होती है . पाकिस्तान में चार प्रांतीय असेम्बली हैं जिनके आकार और जनसंख्या में काफी अंतर है .इसके वावजूद भी सबका मत का महत्व एक समान है .देश की सबसे छोटी असेम्बली बलूचिस्तान है . बलूचिस्तान में 65 सदियों के पास एक-एक वोट देने का अधिकार है . सबसे ज्यादा सदस्य पंजाब असेम्बली के हैं .इसलिए उनके वोट को एक वोट का छठे हिस्से के तौर पर गिना जाता है।



डेंटिस्ट से नेता बने अल्वी

मुख्या चुनाव आयुक्त सरदार रजा खान रिटर्निंग अफसर के रूप में इस चुनाव की देखरेख कर रहे हैं .अल्वी दन्त चिकित्सक से नेता बने .ऐसा कहा जाता है कि वह इमरान खान के राजनीतिक करियर के दौरान उनके साथ डटे रहे थे। विपक्षी दलों में मतभेद की वजह से इनके आसानी से चुनाव जीतने की संभावना है।

Next Story