राष्ट्रीय

Russia Ukraine War: मारियुपोल पर रूस का कब्जा, पुतिन ने दी सैनिकों को बधाई

Arun Mishra
21 April 2022 1:13 PM GMT
Russia Ukraine War: मारियुपोल पर रूस का कब्जा, पुतिन ने दी सैनिकों को बधाई
x
रूस और यूक्रेन के बीच लगभग दो माह से युद्ध जारी है. रूसी सेना ने यूक्रेन के कई इलाकों को अपने कब्जे में ले लिया है.

Russia controls all of Mariupol: रूस और यूक्रेन के बीच लगभग दो माह से युद्ध जारी है. रूसी सेना ने यूक्रेन के कई इलाकों को अपने कब्जे में ले लिया है. आज गुरुवार को रूसी सेना ने यूक्रेन बेहद ही अहम माने जाने वाले बंदरगाह शहर मारियुपोल पर भी कब्जा कर लिया. यूक्रेन पर इस बढ़त के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने सैनिकों को बधाई दी है.

पुतिन ने रूसी सैनिकों को दिया ये आदेश

पुतिन ने मारियुपोल पर रूसी सैनिकों के कब्जे की सराहना करते हुए इसे सफल अभियान बताया. उन्होंने अपनी सेना को आदेश दिया था कि वह मारियुपोल में हमला न करें बल्कि इसे चारों तरफ से ब्लॉक कर अपने कब्जे में करें. इस बीच, मास्को के एक वरिष्ठ राजनयिक ने कहा है कि जब नाटो, यूक्रेन को कठपुतली बनाना बंद कर देगा तो रूस युद्ध को रोक देगा. पुतिन ने अपने सैनिकों को अजोवस्टल स्टील प्लांट पर हमला नहीं करने का निर्देश दिया है. बता दें कि मारियुपोल में यह आखिरी यूक्रेनी गढ़ था जो रूस के कब्जे से अभी तक बचा था.

रूस के रक्षा मंत्री ने भी दी जानकारी

रूस के रक्षा मंत्री ने भी कहा कि मास्को अब मारियुपोल शहर को नियंत्रित कर रहा है. अजोवस्टल स्टील प्लांट में भारी संख्या में यूक्रेनी सैनिक रह रहे थे. इसे लेकर पुतिन ने अपनी सेना से कहा, 'इस औद्योगिक क्षेत्र को बंद कर दो ताकि एक मक्खी भी न निकल सके.' रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने बीते मंगलवार को कहा था कि उनके देश की सेना पूर्वी यूक्रेन में दो अलगाववादी क्षेत्रों को मुक्त करने के लिए विधिपूर्वक तैयारी कर रही थी.

रूस के लिए एक बड़ी रणनीतिक जीत

आजोव सागर से सटे शहर मारियुपोल पर पूर्ण नियंत्रण लेना रूस के लिए एक बड़ी रणनीतिक जीत होगी. जिससे वह क्रीमिया को पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थक अलगाववादी-नियंत्रित क्षेत्र से जोड़ सकेगा.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story