Home > फेसबुक को मिली रूस की चेतावनी

फेसबुक को मिली रूस की चेतावनी

 Majid Khan |  2017-10-02 09:00:26.0  |  रूस

फेसबुक को मिली रूस की चेतावनी

रूस ने फेसबुक को बैन करने की चेतावनी दी है. मॉस्को का कहना है कि फेसबुक को रूसी नागरिकों के लिए रूस में ही सर्वर लगाना होगा, वरना उसका काम बंद कर दिया जायेगा. रूस में कम्युनिकेशन पर नजर रखने वाली संस्था रोजकॉमनाडजोर ने यह चेतावनी दी है.

इसी संस्था ने नवंबर 2016 में अमेरिकी प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन को भी ब्लॉक किया था. रूसी समाचार एजेंसी इंटरफैक्स के मुताबिक सितंबर 2015 से लागू कानून का उल्लंघन करने वाली इंटरनेट कंपनियों पर अब कड़ी कार्रवाई होगी.

मॉस्को के डाटा सिक्योरिटी कानून के मुताबिक रूस में काम करने वाली इंटरनेट कंपनियों को रूसी नागरिकों की जानकारी रूस के ही सर्वरों पर रखनी होगी. इंटरफैक्स से बातचीत में रोजकॉमनाडजोर के प्रमुख अलेक्जेंडर झारोव ने कहा, "कानून का पालन हर किसी को करना होगा. 2018 में सब कुछ नियम के मुताबिक होना चाहिए." ऐसा न करने वाली कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा गया है, "या तो हमें कानून बदलना होगा या फिर दुर्भाग्य से कंपनी को लिंक्डइन की तरह रूस की सीमा में अपना काम बंद करना होगा.

इसमें कोई अपवाद नहीं है. हम साफ तौर पर समझते हैं कि रूसी संघ की सीमा में फेसबुक के पास यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है. लेकिन दूसरे नजरिये से देखें तो हम समझते हैं कि यह कोई अनोखी सर्विस नहीं है और कई और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मौजूद हैं." अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने अब रूस में ही पर्सनल डाटा वाला सर्वर बनाने का फैसला किया है. ट्विटर के मुताबिक 2018 तक सर्वर लगाने का काम पूरा हो जाएगा.

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने भी कड़े कदमों की पुष्टि की है. पेस्कोव ने कहा कि हर किसी की तरह अमेरिकी कंपनी को भी कानून का पालन करना होगा. रूस पर आरोप है कि उसने सोशल मीडिया पर फेक न्यूज का सहारा लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में दखल दिया. इस मामले की जांच अमेरिका में चल रही है. शुरुआती इनकार के बाद अब फेसबुक भी जांच में सहयोग कर रहा है.

फेसबुक के नीले रंग का राज़

दुनिया में इतने रंग है लेकिन फेसबुक का रंग नीला ही क्यों? दरअसल फेसबुक का रंग नीला है क्योंकि फेसबुक चीफ मार्क जुकरबर्ग सबसे ठीक तरह से नीला रंग ही देख सकते हैं. मार्क जुकरबर्ग को रेड-ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस है. एक रशियन टेलिविजन टॉक शो में बात करते हुए उन्होंने कहा था कि उन्हें कलर ब्लाइंडनेस है और नीला ही वह रंग है जिसे वे सबसे बेहतर ढंग से देख सकता हूं. इसीलिए उन्होंने फेसबुक का रंग नीला रखा है.

Tags:    
Share it
Top