Home > ब्रिटेन में मंहगी पढ़ाई को लेकर संसद के सामने छात्रों का प्रदर्शन

ब्रिटेन में मंहगी पढ़ाई को लेकर संसद के सामने छात्रों का प्रदर्शन

 Majid Khan |  2017-11-20 12:45:10.0  |  ब्रिटेन

ब्रिटेन में मंहगी पढ़ाई को लेकर संसद के सामने छात्रों का प्रदर्शन

ब्रिटेन के हज़ारों छात्रों ने शिक्षा के बारे में सरकारी नीतियों को लेकर प्रदर्शन किये। ब्रिटेन के 60 कालेजों के 10000 से अधिक छात्रों ने इस देश की संसद के बाहर प्रदर्शन किये। यह छात्र कालेजों और विश्वविद्यालयों में निःशुल्क शिक्षा की मांग कर रहे थे।

ब्रिटिश छात्रों का कहना था कि अगले सप्ताह संसद के बजट सत्र में छात्रों के लिए निःशुल्क शिक्षा की घोषणा की जाए। इन छात्रों की मांग थी कि हमे निःशुल्क शिक्षा दी जाए और शिक्षा केवल संपन्न लोगों के लिए नहीं होनी चाहिए।

छात्रों का कहना है कि देश में शिक्षा इतनी मंहगी है जो अब केवल पैसे वालों के लिए ही संभव है एसे में हम क्या करें? रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन में छात्रों का अबतक का यह सबसे बड़ा छात्र प्रदर्शन था। वैसे ब्रिटेन के विपक्षी दल, लेबर पार्टी ने छात्रों की मांग का समर्थन किया है।

लेबर पार्टी के नेता जेर्मी कारबाइन ने कहा है कि सरकार को शिक्षा को निःशुल्क करनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में किसी छात्र को अंडर ग्रेजुएट डिग्री के लिए सामान्यतः हर साल सात लाख रुपये से अधिक की राशि देनी होती है। कहा जाता है कि ब्रिटेन में पढ़ाई बहुत मंहगी है। एक सर्वे के अनुसार ब्रिटेन के बीस प्रतिशत लोगों का आधा वेतन बच्चों की फीस में ख़र्च हो जाता है।



Tags:    
Share it
Top