राष्ट्रीय

भारत को राफेल जेट की आपूर्ति में कोई देरी नहीं होगी: फ्रांस

Shiv Kumar Mishra
24 May 2020 3:52 PM GMT
भारत को राफेल जेट की आपूर्ति में कोई देरी नहीं होगी: फ्रांस
x
हालांकि, लेनिन ने कहा कि जेट की डिलीवरी के लिए मूल समयरेखा का पालन किया जाएगा।

भारत में 36 राफेल जेटों की डिलीवरी में कोई देरी नहीं होगी क्योंकि फाइटर जेट्स की आपूर्ति के लिए तय समयसीमा का सख्ती से सम्मान किया जाएगा यह जानकारी फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनिन ने दी।

भारत ने लगभग 58,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल लड़ाकू जेट की खरीद के लिए सितंबर 2016 में अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। लेनिन ने पीटीआई के हवाले से कहा कि राफेल जेट विमानों के अनुबंधीय वितरण कार्यक्रम का अब तक पूरी तरह से सम्मान किया गया है, और वास्तव में, अप्रैल के अंत में फ्रांस में भारतीय वायु सेना को एक नया विमान सौंपा गया था।

राजदूत ने कहा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 8 अक्टूबर को फ्रांस के एक एयरबेस में पहला राफेल जेट प्राप्त किया। हम जल्द से जल्द फ्रांस से भारत के लिए अपने पहले चार राफेल्स की उड़ान की व्यवस्था करने में भारतीय वायु सेना की मदद कर रहे हैं। तो आज कोई कारण नहीं है कि यह अनुमान लगाने के लिए कि अनुसूची को बनाए नहीं रखा जाएगा, ।

फ्रांस कोरोनोवायरस की सूजन के मामलों में पल रहा है और यूरोप में सबसे बुरी तरह से एक के रूप में उभरा है। 1,45,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित थे, जबकि मरने वालों की संख्या 28,330 थी। ऐसी आशंकाएं थीं कि महामारी के कारण राफेल जेटों की डिलीवरी में देरी हो सकती है।

हालांकि, लेनिन ने कहा कि जेट की डिलीवरी के लिए मूल समयरेखा का पालन किया जाएगा। विमान कई शक्तिशाली हथियारों को ले जाने में सक्षम है। यूरोपीय मिसाइल निर्माता MBDs Meteor विजुअल रेंज हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल और स्कैल्प क्रूज मिसाइल राफेल जेट्स के हथियार पैकेज का मुख्य आधार होगा।

Next Story