राष्ट्रीय

अमरीका की इस खबर से मचा पूरे विश्व में हडकम्प

Shiv Kumar Mishra
6 April 2020 3:05 AM GMT
अमरीका की इस खबर से मचा पूरे विश्व में हडकम्प
x
नादिया नाम की इस मादा टाइगर की बहन अज़ुल और दो अन्य टाइगर और तीन अफ्रीकी शेरों में सूखी खांसी देखी गई है.

अमरीका में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. दुनिया भर में सबसे ज़्यादा 3.35 लाख मरीज़ अमरीका में ही संक्रमित हैं. इसके अलावा यहां इस महामारी से मरने वालों की संख्या 9,562 हो चुकी है. अमरीका में न्यूयार्क सिटी कोरोना वायरस संक्रमण का हॉटस्पॉट बनकर उभरा है. इस शहर में अब तक 2,256 लोगों की मौत हो चुकी है.

इसी न्यूयॉर्क सिटी के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक दिलचस्प मामला सामने आया है. यहां रह रही चार साल की मादा टाइगर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है. ब्रोंक्स चिड़ियाघर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि आयोवा स्थित नेशनल वेटर्नरी सर्विस लैब के टेस्ट में मादा टाइगर को कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है. नादिया नाम की इस मादा टाइगर की बहन अज़ुल और दो अन्य टाइगर और तीन अफ्रीकी शेरों में सूखी खांसी देखी गई है.

ब्रोंक्स चिड़ियाघर में माना जा रहा है कि चिड़ियाघर के किसी कर्मचारी से ये मादा टाइगर संक्रमित हुई है. चिड़ियाघर की ओर से कहा गया है कि किसी ऐसे कर्मचारी से यह संक्रमण जानवर तक पहुंचा जिसमें पहले लक्षण नहीं देखे गए थे. चिड़ियाघर ने अपने बयान में कहा है कि काफ़ी सावधानी के साथ नादिया का टेस्ट किया गया था. नादिया और सूखी खांसी प्रभावित अन्य जानवरों की ख़ुराक में कमी आई है लेकिन चिड़ियाघर प्रबंधन का कहना है कि इन सबकी पर्याप्त देखभाल की जा रही है.

जानवरों पर असर के बारे में मालूम नहीं

इन जानवरों को चिड़ियाघर में अलग से बने पर्वतीय इलाक़े में अलग-अलग रखा गया है. चिड़ियाघर की ओर से ये भी कहा गया है कि इस वायरस के जानवरों पर असर के बारे में कोई जानकारी मौजूद नहीं है लिहाज़ा इन सबकी निगरानी की जा रही है. इससे मिली जानकारी से कोरोना वायरस संक्रमण के जानवरों पर असर को समझने में भी मदद मिलेगी. इस चिड़ियाघर में चार और भी टाइगर हैं. इनके अलावा तेंदुआ, चीता भी हैं लेकिन इनमें किसी तरह की बीमारी के लक्षण नहीं देखे गए हैं. चिड़ियाघर की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि अभी तक जानवरों से इंसानों में कोविड-19 संक्रमण फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है.

वैसे ब्रोंक्स चिड़ियाघर आम लोगों के लिए 16 मार्च से ही बंद है.

लेकिन इस मामले के बाद वन्य जीवों को सुरक्षित रखने के उपाय किए जा रहे हैं. वन्य जीव विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड-19 संक्रमण बंदर, गोरिल्ला, चिंपैंजी में फैलने की आशंका होती है.

Next Story