Home > ट्रंप सरकार का यह प्रस्ताव हुआ पास तो 75,000 भारतीयों को छोड़नी पड़ सकती है नौकरी!

ट्रंप सरकार का यह प्रस्ताव हुआ पास तो 75,000 भारतीयों को छोड़नी पड़ सकती है नौकरी!

अमेरिका ने अपने H-1B वीजा पॉलिसी में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है...

 Arun Mishra |  2018-01-02 11:39:28.0  |  New Delhi

ट्रंप सरकार का यह प्रस्ताव हुआ पास तो 75,000 भारतीयों को छोड़नी पड़ सकती है नौकरी!

नई दिल्ली : अमेरिका ने अपने H-1B वीजा पॉलिसी में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। अमेरिका के इस कदम से 75 हजार भारतीयों की नौकरी खतरे में पड़ सकती है और उन्हें यूएस छोड़ना पड़ सकता है। दरअसल ट्रंप प्रशासन एक ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रहा है जिसके चलते अमरीका में H-1B वीजा पर रहकर ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे कुशल कारीगरों को अमरीका छोड़ना पड़ सकता है। इनमें से ज्यादातर भारतीय कामगार है जो अमरीकी कंपनियों में काम कर रहे हैं।


दरअसल, अमेरिका के इस योजना का मकसद यह है कि हजारों भारतीय कुशल कारीगर खुद ही यहां से वापस चले जाएं ताकि अमरीकी लोगों को लिए वो नौकरी बची रहे। अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्थानीय अमरीकी नागरिकों को नौकरी देने की नीति 'बाई अमेरिकन हायर अमेरिकन' पर वहां की सरकार आगे बढ़ती है।

ऐसा अनुमान है कि करीब 5 लाख से साढ़े सात लाख भारतीय H-1B वीजाधारकों को वापस जाने को मजबूर किया जा सकता है। एक अधिकारी ने बताया- अगर यह लागू कर दिया जाता है तो बड़ी तादाद में भारतीयों को अमरीका छोड़ने पर मजबूर किया जाएगा। जिसके चलते हजारों परिवारों के सामने संकट पैदा हो जाएगा।

उधर, सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ ट्रंप ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए ट्वीट किया था कि वह बीते पंद्र वर्षों में 33 अरब डॉलर से ज्यादा की मदद ले चुका है लेकिन आतंकियों पर कार्रवाई न कर उन्हें मूर्ख समझ रहा है। ट्रंप ने मदद रोकने का एलान किया।

Tags:    
Share it
Top