Home > APEC सम्मेलन में ट्रंप ने PM मोदी की जमकर की तारीफ

APEC सम्मेलन में ट्रंप ने PM मोदी की जमकर की तारीफ

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह अपने देश और उसके लोगों को एक साथ लाने के लिए काम कर रहे हैं.

 Ekta singh |  2017-11-11 05:40:12.0  |  नई दिल्ली

APEC सम्मेलन में ट्रंप ने PM मोदी की जमकर की तारीफ

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह मनीला में आयोजित होने वाली एशिया पेसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (एपेक) शिखर सम्मेलन में भारत को एपेक का 21वां सदस्य बनाए जाने का पुरजोर समर्थन कर सकते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को वियतनाम में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) सम्मेलन में कहा, भारत अपनी आजादी की 70वीं सालगिरह मना रहा है. यह एक अरब से ज्यादा लोगों का सार्वभौम लोकतंत्र है. यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह अपने देश और उसके लोगों को एक साथ लाने के लिए काम कर रहे हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने समिट में भारत की ग्रोथ स्टोरी की जमकर तारीफ की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के लोगों को एकसाथ लाने के लिए सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं.

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र होने के साथ विकास की तेज रफ्तार हासिल करने के लिए भी ट्रंप ने भारत की सराहना की.

एपेक का अगला समिट अगले सप्ताह मनीला में होने वाला है, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे.

इस बीच अमेरिका खुफिया एजेंसी CIA के चीन विशेषज्ञ ने संकेत दिया है कि इस समिट में ट्रंप भारत को एपेक का सदस्य बनाए जाने पर जोर डालेंगे. CIA के अनुसार भारत को एपेक का सदस्य बनाने को लेकर अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पिछले कुछ समय से इस पर विचार-विमर्श चल रहा है.

CIA के विशेषज्ञ ने ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच अच्छे दोस्ताना रिश्ते की बात कही और यह पहली बार है जब एपेक के मंच पर ट्रंप ने मोदी की खुलकर तारीफ की है.

ट्रंप अगर भारत को एपेक का सदस्य बनाए जाने पर जोर डालते हैं तो यह भारतीय अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने वाला और एशिया की अर्थव्यवस्था में भारत को मजबूत हस्तक्षेप प्रदान करने वाला साबित होगा. इससे भारत और चीन के बीच संबंधों में बेहतर नियंत्रण भी स्थापित होगा.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कहा कि भारत के विकास ने दुनिया के लिए अपार मौके उपलब्ध कराए हैं. भारत ने जब से अपनी अर्थव्यवस्था खोली है, विकास की तेज रफ्तार हासिल की है. बढ़ते भारतीय मध्य वर्ग ने विकास के अपार मौके उपलब्ध कराए हैं. पीएम मोदी अपने नागरिकों को एकजुट करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उन्हें इसमें बड़ी सफलता मिली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को भारत-आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो रहे हैं. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति यहां के बाद अपनी पांच एशियाई देशों की यात्रा के अंतिम चरण में फिलीपींस जाएंगे. जहां वे भी दक्षिणपूर्वी एशियाई संगठन (आसियान) सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.


Tags:    
Share it
Top