राष्ट्रीय

भारत और चीन में सीमा विवाद के बीच ट्रम्प बोले- हम मदद को हैं तैयार

Shiv Kumar Mishra
5 Sep 2020 4:17 AM GMT
भारत और चीन में सीमा विवाद के बीच ट्रम्प बोले- हम मदद को हैं तैयार
x
ट्रंप से जब पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि चीन, भारत को धौंस दिखा रहा है तो उन्होंने दिया यह जबाब.

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद (Border Dispute) को लेकर अमेरिकी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को मदद की पेशकश की. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका, भारत-चीन सीमा विवाद को सुलझाने में मदद करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर हालात बहुत बुरे हैं. मैं भारत और चीन की मदद करने को तैयार हूं. अगर हम कुछ कर पाए तो हम मदद करना पसंद करेंगे. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि विवाद के मुद्दे पर हम दोनों देशों से बात भी कर रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार शाम व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा,"भारत चीन सीमा पर स्थिति "काफी खराब" है. अगर वह इसमें शामिल हो सके और मदद कर सके तो उन्हें खुशी होगी." ट्रंप ने दोहराया कि वह सीमा पर स्थिति को लेकर भारत और चीन दोनों देशों से बात कर रहे हैं.

ट्रंप से जब पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि चीन, भारत को धौंस दिखा रहा है तो उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा नहीं हो... लेकिन चीन निश्चित रूप से इस ओर बढ़ रहा है... वे इस पर दृढ़ता से बढ़ रहे हैं, यहां तक कि बहुत से लोग भी इसे समझते हैं."

वहीं, भारत-चीन सीमा विवाद के बीच भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंघही के बीच रूस की राजधानी मॉस्को में बातचीत हुई. यह बैठक 2 घंटे 20 मिनट तक चली. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले भी मदद की पेशकश कर चुके हैं.

भारत-चीन के मध्य सीमा पर तनातनी के बीच सेना की तैयारियों का जायजा लेने लद्दाख पहुंचे सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (Army Chief General Manoj Mukund Naravane) ने शुक्रवार को कहा था कि हम हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने भी कहा था कि सीमा पर हालात नाजुक है. सुरक्षा के मद्देनजर कदम उठाए गए हैं. समस्या का हल बातचीत से हो सकता है.

Next Story