राष्ट्रीय

ट्रम्प का मोदी पर बड़ा बार, मोदी मुझे बार बार बता रहे है अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनवाई क्यों?

Special Coverage News
4 Jan 2019 5:54 AM GMT
ट्रम्प का मोदी पर बड़ा बार, मोदी मुझे बार बार बता रहे है अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनवाई क्यों?
x

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक लंबे अरसे से कह रहे हैं कि दूसरे देशों की लड़ाई में अमेरिका क्यों पिसे? मगर इस बार उन्होंने जब नए साल पर पहली बार कैबिनेट बैठक की तो अफगानिस्तान की बात करते करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी तंज कस दिया. ट्रंप ने अपने कैबिनेट साथियों से कहा कि जब मैं पीएम मोदी से मिला था तब भी पीएम मोदी मुझे लगातार बता रहे थे कि उन्होंने अफगानिस्तान में एक लाइब्रेरी बनवाई है. उन्हें मुझसे उम्मीद थी कि मैं उनकी इस बात पर यह कह दूं कि ओह लाइब्रेरी के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद.

ट्रंप ने कहा कि मुझे नहीं मालूम अफगानिस्तान में इसका इस्तेमाल कौन कर रहा है. उन्होंने कहा कि जितना पैसा लाइब्रेरी बनवाने में खर्च हुआ होगा उतना पैसा तो अमेरिका अफगानिस्तान में हर 5 घंटे में खर्च कर देता है. ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा हालात की जिम्मेदारी भारत, पाकिस्तान और रूस जैसे पड़ोसी देशों को भी लेनी चाहिए.

ट्रंप किस लाइब्रेरी प्रोजेक्ट की बात कर रहे थे मगर 2001 के बाद से भारत युद्ध ग्रस्त अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में करीब तीन अरबडॉलर की मदद दे चुका है. काबुल में हाई स्कूल बनाने और 1000 अफगानी बच्चों को भारत में स्कॉलरशिप देने जैसी कई मदद सम्मिलित हैं.

भारतीय विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक ट्रंप के बयान के बाद कहा गया कि भारत अफगानिस्तान में लोगों की जरूरत के मुताबिक सामुदायिक विकास कार्यक्रमों को लागू कर रहा है. ऐसा सहयोग देश को आर्थिक रूप से समृद्ध और स्थिर करने के लिए जारी रहेगा. बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा कि विकास कार्यों के लिए अफगानिस्तान की जनता हमें धन्यवाद देती है.


Next Story