राष्ट्रीय

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना वायरस टेस्ट की रिपोर्ट आई सामने

Arun Mishra
15 March 2020 4:43 AM GMT
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना वायरस टेस्ट की रिपोर्ट आई सामने
x
डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी समय के मुताबिक शुक्रवार को ही कोरोना वायरस का टेस्ट करवाया था।

नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 151,760 हो चुके हैं जिनमें 137 देशों में 5,764 मरने वालों की संख्या भी शामिल है। दुनियाभर से आधिकारिक तौर पर एकत्रित किए गए ये आंकड़े शनिवार शाम 5 बजे तक के हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया में हाहाकार मचा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसको लेकर अपना टेस्ट कराया। एएफपी के हवाले से खबर है कि उनके टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर खुद टेस्ट कराने की बात कही थी। इससे पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनसे ये पूछा गया था कि वो जांच क्यों नहीं करा रहे हैं। उनसे ये सवाल ब्राजील के उस अधिकारी से मुलाकात को लेकर किया गया था जो बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने व्हाइट हाउस के डॉक्टरों के हवाले से कहा है कि ट्रंप का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। यानी कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस से पीड़ित नहीं हैं। ट्रंप ने अमेरिकी समय के मुताबिक शुक्रवार को ही कोरोना वायरस का टेस्ट करवाया था। ट्रंप के कोरोना वायरस की टेस्ट रिपोर्ट 24 घंटे से भी कम समय में आ गई है। ट्रंप के टेस्ट रिपोर्ट की जानकारी देते हुए राष्ट्रपति के चिकित्सक डॉ सीन कोनली ने व्हाइट हाउस के प्रेस सेक्रेट्री स्टैफनी ग्रीसम को कहा कि उन्हें बताया गया है कि राष्ट्रपति की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव है। उन्होंने कहा, "पिछली रात को, राष्ट्रपति ट्रंप के साथ कोविड-19 टेस्ट पर लंबी चर्चा हुई, इसके बाद उन्होंने टेस्ट की प्रक्रिया आगे बढ़ाई, मुझे जानकारी मिली है कि उनकी टेस्ट निगेटिव आई है।

अमेरिका में वायरस से संक्रमित लोगों की मौत का आंकड़ा 40 पार कर चुका है। यह अमेरिका के 50 राज्यों में से 46 में फैल चुका है और देशभर में करीब 2000 मामले सामने आए हैं। इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की। इससे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। व्हाइट हाउस के लॉन में ट्रंप ने एक बयान में कहा, 'संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं।' उन्होंने अमेरिका के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केंद्र बनाने को कहा है। उन्होंने कहा, 'हालात और बदतर हो सकते हैं. अगले आठ सप्ताह बहुत अहम हैं।'

आपको ता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 1 लाख 51 हजार 760 हो गई है। ये खतरनाक वायरस अबतक 137 देशों में फैल चुका है और इसकी चपेट में आकर 5764 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में इस बीमारी से 3189 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चीन से बाहर कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या 2575 है। चीन के बाद इस बीमारी से सबसे प्रभावित देश इटली है जहां 1441 लोगों की मौत हो चुकी है और 21157 लोग इससे पीड़ित हैं। वहीं इरान में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 611 है।

Next Story