Home > टीवी पर क्यों दिखा रहे है महिला का 'निप्पल'?

टीवी पर क्यों दिखा रहे है महिला का 'निप्पल'?

 शिव कुमार मिश्र |  2017-10-14 08:16:20.0  |  दिल्ली

टीवी पर क्यों दिखा रहे है महिला का निप्पल?

ब्रिटेन में एक टीवी विज्ञापन में एक महिला के निप्पल को पहली बार दिखाया जा रहा है. इस विज्ञापन का कुछ हिस्सा दिन के समय प्रसारित किया जा रहा है. पूरा विज्ञापन सोमवार को दिखाया जाएगा. कोप्पा फील चैरिटी के लिए ये विज्ञापन बनाया गया है, जिसे स्तन कैंसर जागरूकता माह के दौरान दिखाया जा रहा है.


यह विज्ञापन शुक्रवार को 'गुड मॉर्निंग ब्रिटेन' कार्यक्रम को दौरान दिखाया गया. कार्यक्रम में बीबीसी की विक्टोरिया डर्बिशायर ने स्तन कैंसर पर चर्चा की. ब्रिटेन में कैंसर की बीमारियों में स्तन कैंसर सबसे बड़ी समस्या है. यहां हर 10 मिनट में एक स्तन कैंसर का मामला सामने आता है, जिसमें लगभग सभी महिलाएं ही होती हैं.
इस विज्ञापन में लोगों को खुद अपने स्तन की जांच करने और यह पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया गया है कि कहीं कुछ असमान्य तो नहीं लग रहा जो कि कैंसर का संकेत भी हो सकता है.विज्ञापन में कुछ निर्जीव चीजों को छूकर दिखाया गया, साथ ही पुरुष व महिलाओं को भी अपनी छाती व स्तन को छूकर जांच करते दिखाया गया है.

इस विज्ञापन में लव आइसलैंड रियलिटी टीवी शो की स्टार ओलीविया बकलैंड, टीवी प्रेजेंटर एजे ओडुडु, ब्लॉगर एन्ना न्यूटन और व्लॉगर लिली पेबल्स भी शामिल हैं. टीवी के लिए इस विज्ञापन को 60 सेकंड के लिए तैयार किया गया है वहीं सिनेमा में इसका 40 सेकंड वाला वज़र्न प्रसारित किया जाएगा. यह विज्ञापन बच्चों के कार्यक्रम के वक्त नहीं दिखाया जाएगा.

कोप्पा फील की सीईओ नाटेली केली ने कहा, "हमने यह बताने की कोशिश की कि हमारे हाथ और उनकी छुअन ही वो सबसे बेहतर तरीके हैं जिनके ज़रिए हम स्तन कैंसर के लक्षणों का पता लगा सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि ब्रिटेन के बाकी युवा भी इस आदत को अपनाएंगे.''
ब्रिटेन में हर साल लगभग 11,400 लोगों की मौत स्तन कैंसर की वजह से हो जाती है.
  1. स्तन के किसी भाग में किसी गांठ का बनना जो पहले वहां नहीं थी
  2. स्तन के आकार में बदलाव आना, यह बदलाव किसी एक स्तन या दोनों में हो सकता है
  3. निप्पल से खून का निकलना
  4. बाजुओं के नीचे गांठ या सूजन महसूस होना
  5. निप्पल पर या उसके आसपास निशान बनना
  6. निप्पल के रूप या आकार में बदलाव, जैसे उसका स्तन से चिपक जाना.

Tags:    
Share it
Top