राष्ट्रीय

जॉब इंटरव्यू में कंपनी के CEO ने की 'बेइज्जती' तो लड़की ने सिखाया ऐसा सबक

Special Coverage News
2 Feb 2019 5:53 AM GMT
जॉब इंटरव्यू में कंपनी के CEO ने की बेइज्जती तो लड़की ने सिखाया ऐसा सबक
x
Olivia Bland/Instagram
ओलिविया ने बताया, मुझे लगा कि मैं बिल्कुल भी योग्य नहीं हूं, मैं क्यों इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर रही हूं. शायद मुझे कुछ आसान सा काम करना चाहिए.?

जॉब मिलने की खुशी किसे नहीं होती है. लेकिन 22 वर्षीय ग्रैजुएट ओलिविया ब्लैंड को जब मैनचेस्टर की एक ट्रैवल सॉफ्टवेयर कंपनी वेब अप्लीकेंशस यूके में नौकरी मिली तो उनका रिएक्शन बिल्कुल अलग था. ओलिविया ने नौकरी का ऑफर ठुकरा दिया और इसकी वजह एक पोस्ट में लिखी जो ट्विटर पर वायरल हो गई. कंपनी के सीईओ क्रेग डीन के साथ हुए खराब इंटरव्यू के बाद ओलिविया ने जॉब करने से इनकार कर दिया. सोशल मीडिया पर ओलिविया ने लिखा, मुझे वेब अप्लीकेंशंस में नौकरी ऑफर की गई लेकिन 2 घंटे के प्रताड़ित करने वाले इंटरव्यू में मुझे और मेरी राइटिंग स्किल्स को जमकर लताड़ा गया था.

ओलिविया ने अपने लेटर में क्रेग को एक ऐसा शख्स बताया जो एक युवा महिला पर अपनी ताकत और धौंस दिखाने की पूरी कोशिश करता है. इस पोस्ट को 40,000 बार लाइक्स किया जा चुका है और 8000 से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया है. ओलिविया की इस पोस्ट के बाद सीईओ को ट्विटर पर माफी मांगनी पड़ गई.

ओलिविया ने लिखा, मैं इंटरव्यू के लिए कमरे में पहुंची और क्रेग काफी समय तक हाथ मिलाने के लिए खड़े नहीं हुए. वह फोन पर बिजी थे और उन्होंने मुझसे कहा कि वह स्पॉटिफाई चेक कर रहे हैं. उसके बाद सीईओ ने कई बैंड के नाम लिए जो मुझे जाने-पहचाने लगे. उन्होंने द 1975 का नाम लिया तो मैंने कहा कि वे मैनचेस्टर में पिछले हफ्ते थे लेकिन मैं उनकी बहुत बड़ी फैन नहीं हूं. इस पर सीईओ ने कहा, अगर ये तुम्हारी प्लेलिस्ट में है तो तुम्हें फैन होना चाहिए था. तब ओलिविया को एहसास हुआ कि क्रेग असल में स्पॉटिफाई पर उसकी प्लेलिस्ट चेक कर रहे थे. ओलिविया को बहुत ही अजीब महसूस हुआ.

क्रेग ने इसके बाद ओलिविया से कुछ अजीब-गरीब सवाल पूछे जैसे कि क्या तुम्हारे पैरेंट्स अभी साथ रहते हैं.

इंटरव्यू के दौरान ओलिविया के होने वाले बॉस ने सीवी देखकर उसे अंडरअचीवर करार दिया. ओलिविया ने काफी वक्त तक सीईओ की हर बात को सकारात्मक आलोचना के तौर पर लेने की कोशिश की लेकिन फिर रिटेन टेस्ट पर सीईओ की टिप्पणी ओलिविया को अखर गई.

क्रेग ने कहा कि तुम्हारी 45 मिनट की इस राइटिंग से ज्यादा मुझे अपनी कही हुईं बातें ज्यादा अच्छी लग रही हैं. ओलिविया इमोशनल हो गईं. इसके बाद क्रेग ने रूम में दो और लड़कियों को बुला लिया. ओलिविया ने कहा, उनसे कोई सवाल नहीं पूछा जा रहा था बस ऐसा लग रहा था कि वे मुझे अपमानित करने के लिए बुलाई गई हैं.

इंटरव्यू के अंत में सीईओ ने मुझसे कहा कि मैं इसे प्रोफेशनल समझकर अपने तक रखूं. सीईओ ने कहा, तुम्हें लग सकता है कि मैं बहुत एरोगेंट हूं लेकिन मैं तुम्हें तुम्हारे बारे में बताकर तुम्हारे ऊपर दया कर रहा हूं.

ऑफिस से बाहर आते ही ओलिविया की आंखों में आंसू आ गए. ओलिविया ने बताया, मुझे लगा कि मैं बिल्कुल भी योग्य नहीं हूं, मैं क्यों इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर रही हूं. शायद मुझे कुछ आसान सा काम करना चाहिए.

हालांकि, ओलिविया तब हैरान रह गई जब उसे कंपनी से नौकरी का ऑफर आया. ओलिविया ने मौखिक तौर पर तो नौकरी के लिए हां कर दी लेकिन अगले दिन ही ओलिविया ने महसूस किया कि जॉब ऑफर लेना उसकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती होगी.

लेकिन इधर-उधर का बहाना बनाने के बजाय ओलिविया ने कंपनी को अपने फैसले की सही-सही वजह बताई.

ओलिविया ने लिखा, मैं ऐसे लोगों की बकवास सुनते-सुनते थक चुकी हूं जिन्हें लगता है कि वे इस तरह से लोगों पर अपनी अथॉरिटी दिखा सकते हैं और लोगों को छोटा दिखा सकते हैं.

एब्यूसिव रिलेशनशिप में रहने के बाद 22 वर्षीय ओलिविया साउथ कोस्ट से मैनचेस्टर आ गई थी. उसने लिखा, मैं पर्सनल तौर पर पहले ही ये सब झेल चुकी थी और प्रोफेशनल लेवल पर इन्हीं चीजों से गुजरना नहीं चाहती थी. मुझे लगा कि शायद मेरे सच्चाई बयां करने से कंपनी को कुछ एहसास हो.

पहले ओलिविया अपना लेटर ट्वीट नहीं करना चाहती थी लेकिन फिर उसे लगा कि उसकी तरह कई और लोगों ने भी ऐसी चीजें झेली होंगी. ओलिविया ने कहा कि कई बार ना कहने की हिम्मत होनी चाहिए.

ओलिविया की पोस्ट वायरल होने के बाद क्रेग डीन ने एक बयान जारी कर ओलिविया की भावनाएं आहत करने के लिए माफी मांगी और कहा कि उनका इरादा कतई किसी को चोट पहुंचाने का नहीं था.

Next Story