जम्मू कश्मीर

श्रीनगर में शुरू हो गई लैंडलाइन सेवा, जम्‍मू में शुरू हुईं 2जी इंटरनेट सेवाएं, चरणबद्ध तरीके से हटाई जाएंगी पाबंदियां

Special Coverage News
17 Aug 2019 4:30 AM GMT
श्रीनगर में शुरू हो गई लैंडलाइन सेवा, जम्‍मू में शुरू हुईं 2जी इंटरनेट सेवाएं, चरणबद्ध तरीके से हटाई जाएंगी पाबंदियां
x
राज्‍य के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे कई और रोक भी हटाई जा रही हैं. माना जा रहा है कि जल्‍द ही नजरबंद नेताओं की भी रिहाई हो सकती है.

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आज से 2G इंटरनेट सेवाएं चालू कर दी गईं हैं. आपको बतादें कि अनुच्छेद-370 (Article 370) हटाने से पहले ही वहां टेलीफोन और इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई थीं, लेकिन अब हालात सामान्‍य होने के बाद से क्रमश: टेलीफोन और इंटरनेट सेवाएं बहाल की जा रही हैं. जम्‍मू, सांबा, कठुआ, रियासी और उधमपुर में पिछले 12 दिनों से लगी रोक के बाद जम्मू (Jammu) में टेलीफोन और इंटरनेट सेवाएं शनिवार को सुबह से बहाल कर दी गईं. राज्‍य के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे कई और रोक भी हटाई जा रही हैं. माना जा रहा है कि जल्‍द ही नजरबंद नेताओं की भी रिहाई हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा था कि कश्मीर में ज्यादातर फोन लाइनें इस हफ्ते के अंत तक बहाल कर दी जाएंगी. उन्‍होंने कहा कि विद्यालय क्षेत्रवार तरीके से अगले हफ्ते खुल जाएंगे. उन्होंने कहा कि पांच अगस्त को जब पाबंदियां लगाई गई थी तब से न तो किसी की जान गई है और न ही कोई घायल हुआ है. 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को निरस्त कर दिया गया था और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया गया था. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में पाबंदियों में व्यवस्थित तरीके से ढील दी जाएगी.

सुब्रमण्यम ने कहा कि 22 जिलों में से 12 में कामकाज सामान्य है। उन्होंने कहा, "ऐसे उपाय किए गए जिससे सुनिश्चित किया गया कि एक भी जान का नुकसान नहीं हो या कोई भी गंभीर रूप से घायल नहीं हो। यह इंतजाम शांति व व्यवस्था बनाए रखने के लिए किया गया। आतंकवादी संगठनों व कट्टरवादी समूहों के पुख्ता प्रयास के बावजूद हमने जनहानि को रोका। पाकिस्तान द्वारा हालात को अस्थिर करने का लगातार प्रयास किया गया।"

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story