जम्मू कश्मीर

अमरनाथ यात्रियों के लिए बीएसएनएल का खास तोहफा

Sujeet Kumar Gupta
8 July 2019 8:10 AM GMT
अमरनाथ यात्रियों के लिए बीएसएनएल का खास तोहफा
x
बीएसएनएल ने खास तोहफा केवल अमरनाथ यात्रियों के लिए है।

नई दिल्ली। 1 जुलाई से अमरनाथ की यात्रा की शुरू हो चुकी है अब तक कम से कम 81,000 श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा कर चुके हैं, जबकि रविवार को लगभग 4,773 यात्रियों का एक और जत्था बाबा के दर्शन के लिए जम्मू से कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुआ। एक जुलाई से शुरू हुई 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ संपन्न होगी। वहीं बताया जा रहा है कि इस बार अमरनाथ यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या हर बार का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। ऐसे में सरकार ने अमरनाथ यात्रियों के नेटवर्क की परेशानी को देखते हुए, बीएसएनएल ने खास तोहफा लेकर आई है।

इस बार अमरनाथ यात्रियों के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनी मोबाइल सिम प्रीपेड प्लान लेकर आई है। इस प्लान को गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग की मिल गई है। जानकारी के मुताबिक इस प्लान की कीमत मात्र 230 रुपये तय की गई है, जिसमें 333 मिनट का फ्री टॉकटाइम और 1.5 जीबी डाटा दिया जाएगा। वहीं बता दें कि इस सिम की वैधता सिर्फ 10 दिन तक रहेगी और उसके बाद फिर ये बंद हो जाएगी। खास बात ये है कि यात्रा से पहले यात्री इस सिम को रिसेप्शन केंद्र और विभिन्न बेस कैंपों से प्राप्त कर सकते हैं। इस प्राप्त करने के लिए यात्रियों को अपना वैध पहचान पत्र और अपने पर्मानेंट ऐड्रस का प्रूफ देना होगा।

ऐसी मान्यता बै कि 1850 में बूटा मालिक नाम के शख्स ने सबसे पहले यह गुफा देखी थी। गहरी आस्था और मान्यताओं के बीच दुनिया भर से लोग बाबा बर्फानी के दर्शन करने आते हैं। कई ऐसे भी होते हैं जो यहां से वापस नहीं लौट पाते. बाबा भोलेनाथ की आस्था की डोर इतनी लंबी है कि दुनिया भर से लोग खिंचे चले आते हैं।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story