Top
Home > राज्य > जम्मू कश्मीर > कश्मीर: अनुच्छेद 370 के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान ली गई हिरासत में फारूक अब्दुल्ला की बहन और बेटी को मिली जमानत

कश्मीर: अनुच्छेद 370 के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान ली गई हिरासत में फारूक अब्दुल्ला की बहन और बेटी को मिली जमानत

 Special Coverage News |  17 Oct 2019 5:16 AM GMT  |  दिल्ली

कश्मीर: अनुच्छेद 370 के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान ली गई हिरासत में फारूक अब्दुल्ला की बहन और बेटी को मिली जमानत
x

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला की बहन सुरैया और बेटी साफिया को बुधवार रात जमानत पर रिहा कर दिया गया. दोनों को श्रीनगर के लाल चौक पर अनुच्छेद 370 के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मंगलवार को हिरासत में लिया गया था. इसके बाद पुलिस ने सुरैया और साफिया को न्यायिक हिरासत में रखा था.

अनुच्छेद 370 के खिलाफ प्रदर्शन करने वालीं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की बहन साफिया को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. सोफिया ने मंगलवार को श्रीनगर के लाल चौक पर कुछ महिलाओं के साथ प्रदर्शन करने की कोशिश की थी. इस दौरान सुरक्षाबलों ने साफिया को हिरासत में ले लिया था. तब साफिया को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. इसके अलावा साफिया के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को भी उनके घर में नजरबंद किया गया है.

दरअसल श्रीनगर में मंगलवार को सिविल सोसायटी ने विरोध प्रदर्शन किया था. लाल चौक पर कई कश्मीरी महिलाओं ने 370 को हटाने का विरोध किया. इस विरोध प्रदर्शन में पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की बुआ और बहन भी शामिल थीं. विरोध प्रदर्शन कर रही महिलाओं को पुलिस ने हिरासत में लिया था. मंगलवार को ही दोनों को हिरासत में लिया गया था.

कई नेता नजरबंद

केंद्र के जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद से उमर के साथ ही कश्मीर के कई अन्य नेताओं को हिरासत में रखा गया है. कुछ नेताओं को नजरबंद भी किया गया है.

अनुच्छेद 370 को खत्म करने संबंधी फैसला लेने के बाद सरकार ने जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंध लगा दिए और कई नेताओं को हिरासत या घर में नजरबंद कर दिया. सरकार की दलील है कि शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबंधों की आवश्यकता थी और हालात में सुधार होने पर इसे धीरे-धीरे इसे हटा दिया जाएगा.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it