जम्मू कश्मीर

इल्तिजा मुफ़्ती ने उठाया माँ की रिहाई के लिए ये बड़ा कदम

Shiv Kumar Mishra
23 Sep 2020 11:41 AM GMT
इल्तिजा मुफ़्ती ने उठाया माँ की रिहाई के लिए ये बड़ा कदम
x

राज शाफी

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने बुधवार को कहा कि वह अपनी मां के सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) आदेश और उसके बाद के विस्तार को चुनौती दे रही हैं।पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) नेता, पिछले साल अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से निवारक हिरासत में है।

इल्तिजा मुफ्ती ने कहा कि उनकी मां की नजरबंदी अवैध है। उसने कहा कि उसकी मां की बाहर की दुनिया में बहुत कम पहुंच है और यहां तक ​​कि उसके लैंडलाइन फोन को भी अवैध और अनुचित तरीके से काट दिया गया है। उन्होंने कहा, "एक प्रमुख विपक्षी नेता को एक साल से अधिक समय तक बिना किसी मुकदमे के जेल में रखा गया है," । "मैं इस ताज़ा रिट याचिका के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट का ध्यान आकृष्ट कर रहा हूँ कि फरवरी में अपने आदेश के बावजूद, जम्मू और कश्मीर प्रशासन को अभी तक जवाब दाखिल नहीं करना है। इससे अदालतों और एससी के लिए सम्मान का पता चलता है।" शीर्ष न्यायालय के समक्ष पिछले सप्ताह याचिका दायर की गई थी।

उन्होंने कहा, "मिस मुफ्ती को जो इलाज मिला है, उसे मैं अदालत के संज्ञान में ला रही हूं और उन्हें जानबूझकर पार्टी के लोगों के लिए सीमा से बाहर रखा गया है और उन्हें जम्मू-कश्मीर पीडीपी अध्यक्ष के रूप में अपने कर्तव्यों में शामिल होने की अनुमति नहीं है।"

इल्तिजा कहती है कि अब हिरासत में रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारण का हवाला दिया गया है, जो कि पीएसए के तहत है, उसकी मां ने एक बंधन या "ज़मानत" पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था।

"यह बंधन और निश्चितता, जिस पर उसे बार-बार हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया था, उसमें यह वादा शामिल था कि:" निरोध से रिहा होने के मामले में, वह कोई टिप्पणी नहीं करेगा या बयान जारी नहीं करेगा या सार्वजनिक भाषण नहीं देगा। वर्तमान समय में, जम्मू और कश्मीर राज्य में हाल की घटनाओं से संबंधित सार्वजनिक सभाओं में भाग लेते हैं, क्योंकि इसमें राज्य और किसी भी हिस्से में शांति और शांति और कानून व्यवस्था को खतरे में डालने की क्षमता है। " इल्तिजा कहती है, "इस प्रकार, निरोध का स्वीकार किया गया आधार राज्य में हाल की घटनाओं पर कोई टिप्पणी नहीं करने के लिए एक कंबल है।"

इस गणना पर अकेले नजरबंदी आदेश को अलग रखा जाना चाहिए। इल्तिजा कहती है, निरोध के लिए, हमारी विनम्रता और एक आवश्यक बुराई के रूप में न्यायशास्त्र द्वारा सहन की गई, राज्य नीति के लिए वैध विरोध को रोकना नहीं है।

पहले दायर उनकी रिट याचिका को 18 मार्च को सूचीबद्ध किया जाना था, लेकिन तत्कालीन कोरोनवायरस-प्रेरित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण इसे सूचीबद्ध नहीं किया गया था।

महबूबा मुफ्ती को सरकार ने धारा 370 को रद्द करने के दिन 5 अगस्त, 2019 को गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 107 के तहत दर्ज किया गया था। उसके छह महीने की हिरासत के बाद, महबूबा मुफ्ती को सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत बुक किया गया था। पीएसए डोजियर ने पूर्व मुख्यमंत्री पर "डैडी की लड़की" होने का आरोप लगाया। डोजियर ने उनकी तुलना कश्मीर की इतिहास की मध्यकालीन रानी, ​​कोटा रानी से की, जिन्होंने अपने विरोधियों को जहर देने जैसे संदिग्ध माध्यमों से सत्ता तक पहुंचाया। डोजियर ने महबूबा की वैवाहिक स्थिति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह "लंबे समय तक" नहीं रहा। डोजियर ने महबूबा की राजनीति को "सस्ता" बताया।

27 अप्रैल को, महबूबा मुफ्ती को सहायक जेल से स्थानांतरित कर दिया गया था, जिसमें उन्हें फेयरव्यू, गुप्कर रोड में उनके घर पर नज़रबंद कर दिया गया था, जिसे बाद में अस्थायी सहायक जेल घोषित किया गया था। उसका निरोध आदेश, जो 5 अप्रैल, 2020 को समाप्त हो गया था, को 4 अगस्त तक किसी भी नए आधार के बिना तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया था, और बाद में हिरासत को 11 नवंबर, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

"यह प्रस्तुत किया जाता है कि रिट याचिका बंदी प्रत्यक्षीकरण की रिट के लिए प्रार्थना करती है और डिटेनू की व्यक्तिगत स्वतंत्रता से संबंधित है और अनुच्छेद 32 के तहत संवैधानिक उपाय के उसके अधिकार को भ्रम में डाल दिया जाएगा यदि याचिका पर सुनवाई उसके अवैध और असंवैधानिक हिरासत को रद्द करने के लिए है। अनिश्चित काल तक देरी हुई। इसलिए यह आग्रह किया जाता है कि यह न्यायालय बंदी प्रत्यक्षीकरण के इस प्रहार को शीघ्र सुनवाई और निपटान के लिए एक अत्यावश्यक मानता है, "इल्तिजा की नई याचिका पढ़ता है।

"हिरासत की अवधि के दौरान जब से वह अपने गुप्कर रोड निवास में स्थानांतरित कर दी गई थी और निवास को एक सहायक जेल में बदल दिया गया था, तब से हिरासत में अपने भाई और उसकी बहन के पति द्वारा एकांत यात्रा पर रोक लगाकर अपने करीबी रिश्तेदारों द्वारा किसी भी यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है 19 अगस्त को याचिकाकर्ताओं और प्रशासन के पास अन्य लोगों के अनुरोध के बावजूद, इल्तिजा कहती है।

इल्तिजा कहती है कि उसकी चाची, डॉ रुबिया सईद, जो खुद उग्रवादियों द्वारा अपहरण करने से बची हुई है, "उसे एक असामाजिक तत्व की तरह व्यवहार किया गया है, जिसे बंदी के घर पर रहने या उसकी अपनी माँ के साथ रहने के लिए मना किया गया है बहन। "

"इसके अलावा, डिटेनू को अपनी पार्टी, जम्मू और कश्मीर की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष के रूप में अपने कर्तव्यों में भाग लेने का मौका नहीं दिया गया है। यहां तक ​​कि पार्टी के पदाधिकारी और कैडर जिन्होंने कई मौकों पर उनसे मिलने का आवेदन किया था, उन्हें प्रतिवादी प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दी गई है, "याचिका में लिखा है।

वह कहती हैं, "यह बिना किसी ताजे या नए आधार के, एक ही तरह का बंद किया गया निरोध आदेश है, जो छह महीने की अतिरिक्त हिरासत अवधि को बढ़ाकर दो बार बढ़ाया गया है।

Next Story