जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर ब्रेकिंग: डॉ. फारुक अब्दुल्ला होंगे रिहा लगा था पीएसए, लेकिन महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला अभी...

Sujeet Kumar Gupta
13 March 2020 8:35 AM GMT
जम्मू-कश्मीर ब्रेकिंग: डॉ. फारुक अब्दुल्ला होंगे रिहा लगा था पीएसए, लेकिन महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला अभी...
x
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पीएसए कानून के तहत हिरासत में लिए गए पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अबदुल्ला जल्द रिहा हो सकते हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव(योजना) रोहित कंसल ने जानकारी दी है

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की रिहाई के आदेश शुक्रवार को जारी हो गए। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पीएसए कानून के तहत हिरासत में लिए गए पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अबदुल्ला जल्द रिहा हो सकते हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव(योजना) रोहित कंसल ने जानकारी दी है कि सरकार ने फारुक अबदुल्ला की नजरबंदी खत्म करने के आदेश जारी किए हैं। डॉ. अबदुल्ला 15 सितंबर 2019 से पब्लिक सेफ्टी कानून(पीएसए) के तहत नजरबंद हैं। बता दें कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा वापस ले लिया गया था। यहां से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से प्रदेश के कई बड़े नेता जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अबदुल्ला भी शामिल हैं को नजरबंद रखा गया है।

उनकी हिरासत अवधि तीन-तीन महीने बढ़ाने के आदेश तीन बार जारी हुए। पिछला आदेश 11 मार्च को ही जारी हुआ था। इसे सरकार ने वापस ले लिया है। 82 वर्षीय फारुक अब्दुल्ला के साथ दो और पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को भी अलग-अलग जगहों पर हिरासत में रखा गया था। अभी उमर और महबूबा की रिहाई के आदेश नहीं हुए हैं। माना जा रहा है कि सरकार फारुक अब्दुल्ला की रिहाई से घाटी पर पड़ने वाले असर को देखना चाहती है। इसके बाद ही वह बाकी दो बड़े नेताओं की रिहाई पर कोई फैसला लेगी।

9 मार्च को आठ विपक्षी पार्टियों ने केंद्र से मांग की थी कि जम्मू-कश्मीर के तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को तत्काल रिहा किया जाए। विपक्षी नेताओं ने कहा कि ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं कि इन लोगों की गतिविधियों ने राष्ट्रीय हितों को खतरे में डाला हो। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, तृणमूल अध्यक्ष ममता बनर्जी, जेडीएस नेता एचडी देवेगौड़ा, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, राजद नेता मनोज झा, पूर्व भाजपा नेता यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी ने बयान जारी कर पूर्व मुख्यमंत्रियों को रिहा करने की मांग की।

Next Story