जम्मू कश्मीर

पुलवामा आतंकी हमले में NIA का बड़ा खुलासा, कौनसी गाडी से हुआ यह हमला और कौन था इसका मालिक!

Special Coverage News
25 Feb 2019 2:51 PM GMT
पुलवामा आतंकी हमले में NIA का बड़ा खुलासा, कौनसी गाडी से हुआ यह हमला और कौन था इसका मालिक!
x
पुलवामा आतंकी हमले में NIA ने उस गाडी मालिक और गाडी की पहचान कर ली है जिस गाडी द्वारा यह विस्फोट किया गया था.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी को फॉरेंसिक और ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट की मदद से पुलवामा आतंकी हमले में इस्तेमाल कार की पहचान करने में कामयाब मिली है. हमले के लिए इस्तेमाल की गई कार मारूति ईको थी. जांच एजेंसी ने वाहन मालिक की पहचान सज्जाद भट के रूप में की है जो आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद से जुड़ गया है. सज्जाद अनंतनाग जिले के बिजबेहरा का रहने वाला है और हमले के बाद से गिरफ्तारी से फरार है. एनआईए प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.


एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए ने हमला स्थल से मिले कार के टुकड़ों को जोड़कर गाड़ी और उसके मालिक की पहचान कर जांच में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है. एनआईए अधिकारियों ने फोरेंसिक और ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों के सहयोग से विस्फोट में इस्तेमाल वाहन की पहचान मारूति ईको कार के रूप में की है जिसका चैसिस नंबर MA3ERLF1SOO183735 और इंजन नंबर G12BN164140 है.


यह गाड़ी अनंतनाग के हैवन कॉलोनी निवासी मोहम्मद जलील अहमद हकानी को 2011 में बेची गई थी. इसके बाद यह सात बार बिकी और अंत में दक्षिण कश्मीर के बिजबेहारा निवासी सज्जाद भट के पास पहुंची. प्रवक्ता के अनुसार गाड़ी 4 फरवरी को खरीदी गई थी. सज्जाद सिराज-उल-उलूम, शोपियां का छात्र था. एनआईए और पुलिस के एक दल ने शनिवार को सज्जाद के घर पर छापेमारी की लेकिन वह मौजूद नहीं था. खबरों के मुताबिक वह जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हो गया था और सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीर भी सामने आई थी जिसमें वह हथियार के साथ दिखाई दिया.


उधर, सूत्रों के मुताबिक, भारत की कार्रवाई के डर से पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है. पाकिस्तान ने आतंकी मसूद अजहर का ठिकाना बदल दिया है. उसकी सुरक्षा भी बढ़ा दी है. मसूद अजहर को रावलपिंडी से कोटघानी जो कि बहावलपुर के नजदीक है, वहां शिफ्ट कर दिया गया है.

Next Story