झारखंड

27 दिसंबर को हेमंत सोरेन सीएम पद की शपथ लेंगे, कांग्रेस के खाते में जा सकता है ये पद?

Sujeet Kumar Gupta
24 Dec 2019 5:05 AM GMT
27 दिसंबर को हेमंत सोरेन सीएम पद की शपथ लेंगे, कांग्रेस के खाते में जा सकता है ये पद?
x
हेमंत सोरेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, मतदाताओं का आभार प्रकट करता हूं।

झारखंड की सियासत में एक बार फिर नए दौर का आगाज हुआ है। जनता ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाले महागठबंधन को सत्ता सौंपी है। आदिवासी नायक बिरसा मुंडा के अनुयायी और राजनीतिक परिवार से आने वाले हेमंगत दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे। इससे पहले उन्होंने 2013 में झारखंड के सबसे कम उम्र के सीएम के रूप में सत्ता संभाली थी।

झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिला है. गठबंधन ने 81 में से 47 सीटें जीती हैं. इस जीत के बाद अब गठबंधन के नेता जल्द ही सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

सूत्रों के मुताबिक, 27 दिसंबर को हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस दौरान जेएमएम के 6, कांग्रेस के 5 और आरजेडी के कोटे से एक मंत्री शपथ लेंगे. यानी हेमंत सोरेन के साथ 12 मंत्री शपथ लेंगे. इसके अलावा कांग्रेस के खाते में स्पीकर पद जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक हेमंत सोरेन का शपथ ग्रहण समारोह मोरबड़ी ग्राउंड में आयोजित किया जा सकता है.

इस चुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. पिछले विधानसभा चुनावों में जहां बीजेपी ने 37 सीटें जीती थीं, वहीं वह इस बार सिर्फ 25 सीटें मिल पाईं. बीजेपी की सहयोगी रही आजसू पिछली विधानसभा में सिर्फ आठ सीटें लड़कर पांच सीटों पर जीती थी, जबकि इस बार उसने 53 सीटें लड़कर महज दो सीटें जीत पाई।

झारखंड विधानसभा चुनावों में जीत पर झामुमो प्रमुख हेमंत सोरेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, मतदाताओं का आभार प्रकट करता हूं। उन्होंने कहा, झारखंड की जनता के लिए उत्साह का दिन है। मेरे लिए आज का दिन एक संकल्प लेने का दिन है। इस राज्य की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने का संकल्प लेने का दिन है। आज का यह जनादेश शिबू सोरेन जी के परिश्रम और समर्पण का परिणाम है। कांग्रेस और राजद के साथ मिलकर हमने यह चुनाव लड़ा।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story