जमशेदपुर

जमशेदपुर में दो पक्षों में हिंसा, उपद्रवियों ने दुकानें जलाईं, वाहन तोड़े, पथराव और आगजनी के बाद धारा-144 लागू, इंटरनेट बंद

Arun Mishra
10 April 2023 4:42 AM GMT
जमशेदपुर में दो पक्षों में हिंसा, उपद्रवियों ने दुकानें जलाईं, वाहन तोड़े, पथराव और आगजनी के बाद धारा-144 लागू, इंटरनेट बंद
x
झारखंड के जमशेदपुर में रविवार को जमकर बवाल हुआ...!!

जमशेदपुर. झारखंड के जमशेदपुर जिले में से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां दो समुदायों के बीच पत्थरबाजी और हिंसक झड़प में कई लोग घायल हो गए हैं. मिली जानकारी के अनुसार रविवार को जिले में दो पक्षों के बीच किसी बात को लेकर तनाव बढ़ने के बाद दुकानों में भी आग लगा दी गयी है. फिलहाल पुलिस ने इलाके में धारा 144 लगा दिया है. मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है. मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है.

बताया जा रहा है कि जमशेदपुर के कदमा के शास्त्री नगर में दो समुदाय के बीच रामनवमी के दौरान सड़क पर लगे झंडे के साथ छेड़छाड़ के आरोप को लेकर हिंसा शुरू हुई. पहले 2 समूहों के बीच पथराव हुआ, फिर घटना के बाद दुकानों में आग लगा दी गयी. फिलहाल मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है. देर रात तक पूरे क्षेत्र को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया.

जानकारी के मुताबिक जमशेदपुर में शास्त्री नगर ब्लॉक नंबर 3 स्थित जटाधारी हनुमान अखाड़ा का झंडा उतारने के दौरान झंडे के बांस में मांस का टुकड़ा पाया गया. यह देखकर हिंदूवादी संगठन भड़क उठे. उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया. इसके बाद देखते ही देखते दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए. हालांकि उस समय प्रशासन ने किसी तरह मामला शांत करा दिया लेकिन आरोप है कि रविवार को मंदिर कमेटी के लोग बैठक कर रहे थे तभी दूसरे समुदाय के लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिससे लोग फिर से आक्रोशित हो उठे और दोनों तरफ से पत्थरबाजी शुरू हो गई. इसके बाद इलाके में हिंसा फैल गई. उपद्रवियों ने आगजनी शुरू कर दी. दुकानों में आग लगा दी. कई वाहनों में तोड़फोड़ शुरू कर दी. हालात की जानकारी होते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने उपद्रवियों को नियंत्रित करने क कोशिश की. इस दौरान उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. हिंसक झड़प में 6 पुलिसकर्मी जख्मी भी हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. फिलहाल पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया है. इसके अलावा प्रशासन ने बढ़ते हिंसा को देखते हुए धारा-144 को लागू कर दिया है.

इलाके में तनाव फैलने के बाद उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम विजया जाधव ने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए पुलिस बल, मजिस्ट्रेट, QRT, RAF, Anti Riot Resouces तैनात की गई है. प्रशासन हालात पर नजर बनाए हुए है. किसी भी तरह की असामाजिक हरकत करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि इससे पहले जमशेदपुर में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो गुटों के बीच झड़प के बाद पथराव हुआ था. बाद में हल्दीपोखर में कुछ लोगों ने पोटका के क्षेत्राधिकारी को निलंबित करने और पथराव के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए बंद का आह्वान किया था, जिसमें पांच लोग घायल हो गए थे.

Next Story