Top
Home > राज्य > झारखंड > रांची > रांची में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सारी तैयारी पूरी, पीएम मोदी होगे शामिल

रांची में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सारी तैयारी पूरी, पीएम मोदी होगे शामिल

प्रधानमंत्री के काफिले से आम जनजीवन ज्यादा प्रभावित न हो इसे लेकर भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

 Sujeet Kumar Gupta |  20 Jun 2019 12:06 PM GMT  |  नई दिल्ली

रांची में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सारी तैयारी पूरी, पीएम मोदी होगे शामिल
x

रांची। योग न सिर्फ शारीरिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाता है, बल्कि व्यक्तित्व की कमियों को दूर कर हमें मानसिक रूप से सबल बनाता है। असीम ऊर्जा और उत्साह का संचार कर योग हमारी व्यवहारकुशलता व कार्यक्षमता को बढ़ा देता है। इस प्रकार हमारे संपूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण होता है।योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में योग करते नजर आयेगे। जिसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को बताया कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री के साथ प्रभात तारा मैदान में लगभग 40 हज़ार लोग योग कर इस ऐतिहासिक दिन के गवाह बनेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार आयुष विभाग केंद्रीय मंत्री के साथ प्रदेश आयुष मंत्री मौजूद रहेंगे। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है। कार्यक्रम स्थल पर किसी भी आपात स्थिति से निबटने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। वहीं, योग के दौरान अगर बारिश हो जाये तो कार्यक्रम को नहीं रोका जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर रांची जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। साफ-सफाई हो या फिर सुरक्षा सभी तरह के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। योग दिवस का मंच ऐसा बनाया गया है कि प्रधानमंत्री को आखिरी पंक्ति में बैठे लोग भी देख पाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में साफ-सफाई, स्वास्थ्य, पेयजल, शौचालय के बेहतर प्रबंध किये गये हैं। कार्यक्रम को लेकर 400 शौचालय,100 टैंकर, 2 सौ पेयजल पॉइंट्स बनाए गए हैं। वहीं सुराक्षा के लिहाज से भी चाक-चौबंद इंतज़ाम किये गए हैं। 11 गेट बनाये गए हैं जिसमें सादे लिबास में पुलिसकर्मी और अर्द्धसैनिक बल तैनात रहेंगे। डीसी ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर 40 से अधिक एलईडी लगाए गए हैं, वहीं योग में शामिल होने 40 हज़ार लोगों के पहुंचने की बात उन्होंने की है। मौके पर एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से 100 से अधिक सीसीटीवी से कार्यक्रम स्थल की निगहबानी की जाएगी। वहीं, रैफ के साथ -साथ पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट की भी प्रतिनियुक्त की गई है। आईपीएस और डीएसपी स्तर के साथ-साथ इंस्पेक्टर और जिला बल के जवान की तैनाती की गई है। वहीं रैफ, जैप, सैप के जवान भी सुरक्षा की कमान संभालेंगे। प्रधानमंत्री के काफिले से आम जनजीवन ज्यादा प्रभावित न हो इसे लेकर भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 20 एम्बुलेंस, 8 मेडिकल इमरजेंसी पॉइंट्स तो वहीं आपात स्थिति से निबटने के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया गया है। सभी वर्गों के लोग भागीदारी कर रहे हैं, सेना अर्धसैनिक बल, महिला, बच्ची, छात्र-छात्राएं। इस मौके पर नेशनल, इंटरनेशनल मीडिया की भी मौजूदगी रहेगी। जो रांची को अन्तराष्ट्रीय पहचान देगी। 20 जून की रात 10:30 पीएम का काफिला बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से राजभवन पहुंचेगा। इस दौरान इस रूट में गाड़ियों का प्रवेश बंद रहेगा। पीएम के कारकेड के पार होते ही यातायात व्यवस्था सामान्य होगी। 21 जून की सुबह 6:00 से 6:30 बजे तक इसी रूट पर गाड़ियों का प्रवेश बंद रहेगा। कारकेड के पार होने पर ट्रैफिक सामान्य होगी । कारकेड में 35 वाहन रहेंगे।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा पांच स्तरीय होगी। प्रधानमंत्री 20 जून की रात वायुसेना के विशेष विमान से 10:40 बजे रांची एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे राते 11:05 बजे पीएम का काफिला राजभवन पहुंचेगा। मोदी 21 जून को सुबह 6:10 बजे राजभवन ने प्रभात तारा मैदान के लिए रवाना होंगे। कार्यक्रम सुबह 6:30 बजे से शुरू होगा, जो 7:45 तक चलेगा। इसके बाद 7:50 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के जाने के 15 मिनट के बाद लोगों को कार्यक्रम स्थल से बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it