रांची

तबादले को लेकर शिक्षा विभाग ने शुरू किया काम, ऑन लाइन आवेदन को लेकर प्रशिक्षण हो गया शुरू

Shiv Kumar Mishra
3 April 2023 5:12 AM GMT
तबादले को लेकर शिक्षा विभाग ने शुरू किया काम, ऑन लाइन आवेदन को लेकर प्रशिक्षण हो गया शुरू
x
झारखंड सरकार ने प्रदेश में शिक्षा विभाग में ट्रांसफर को लेकर प्रशिक्षण का काम शूर कर दिया है।

सरकारी स्कूल में कार्यरत शिक्षकों के तबादले को लेकर शिक्षा विभाग ने कार्यवाही शुरू कर दी है. इसको लेकर शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि Teacher Transfer Portal के माध्यम से स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन देने के लिये एक अप्रैल, 2023 को Live Training Session बुलायी गई है. ट्रेनिंग शाम 4 बजे से 5 बजे तक होगी.

झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् के Official Youtube Channel के माध्यम से GENPACT-PFEL द्वारा ट्रेनिंग दी जायेगी. राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकार जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्रीय शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रधानाध्यापक और शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग आयोजित की जा रही है. इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और ना शिक्षा अधीक्षक को भी दे दी गयी है.

सचिव ने निर्देश दिया है कि निर्धारित तिथि और समय पर होने वाले Live Training Session में शामिल होने के लिए स्वयं के स्तर से सभी क्षेत्रीय शिक्षा पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को सूचित करते हुए स्वयं भी उक्त प्रशिक्षण में भाग लें.

जानकारी हो कि शिक्षकों के अंतर जिला स्थानांतरण का काय वर्षों से रूका हुआ है. शिक्षक-शिक्षिकाएं दूसरे जिला में रहकर मानसिक तनाव में कार्य कर रहे हैं. अपने बूढ़े मां-बाप और परिवार का सेवा सही ढंग से नहीं कर पा रहे हैं. शिक्षकों के मुताबिक पूर्व में प्राथमिक शिक्षक-शिक्षिकाओं को एक बार अंतर जिला स्थानांतरण कर गृह जिला में भेज दिए जाने का नियम था. बाद में इसे बदल दिया गया. अब तक कई शिक्षक-शिक्षिकाएं दूसरे जिला में आने जाने के क्रम में दुर्घटना के शिकार हो चुके हैं-


Next Story