बैंगलोर

कर्नाटक से बड़ी खबर: येदियुरप्पा के इस्तीफे से दुखी युवक ने की आत्महत्या

Shiv Kumar Mishra
27 July 2021 6:43 AM GMT
कर्नाटक से बड़ी खबर:  येदियुरप्पा के इस्तीफे से दुखी युवक ने की आत्महत्या
x

कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने से दुखी एक युवक ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली है. बीएस येदियुरप्पा ने युवक की मौत पर दुख जताया है और कहा है कि जो परिवार को क्षति हुई है, उसकी भरपाई नहीं की जा सकती है. यह दुखद है. खुदकुशी करने वाले युवक का नाम रवि है, जिसकी उम्र 35 वर्ष है.

युवक कर्नाटक के चामराजनगर जिले का निवासी है. खुदकुशी की खबर सामने आने के बाद पुलिस पूरे मामले की पड़ताल कर रही है. पुलिस यह जानने की कोशिशों में जुटी है कि क्या सच में येदियुरप्पा का इस्तीफा ही खुदकुशी की वजह है, या कोई अन्य कारण भी है. पुलिस परिजनों से भी इस केस में पूछताछ कर रही है.

बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, 'मेरे लिए यह खबर बहुत दर्दनाक है कि रवि ने मेरे इस्तीफे की वजह से आत्महत्या कर ली है. राजनीति में उतार चढ़ाव आते रहते हैं. यह किसी भी कीमत पर स्वीकार्य नहीं है कि कोई अपने जीवन को खत्म कर ले. जिस अपूर्णनीय क्षति से परिवार गुजर रहा है, उसकी भरपाई नहीं की जा सकती है.'

येदियुरप्पा ने क्यों पद से दिया इस्तीफा?

दरअसल सोमवार को बीएस येदियुरप्पा ने हफ्तों की अनिश्चितता के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया था. इस्तीफा देते समय येदियुरप्पा भावुक हो गए थे, जो मीडिया के सामने भी छलक गया. ऐसी राजनितिक गलियारों में चर्चा है कि 78 वर्ष के येदियुरप्पा को उम्र और स्वास्थ्य वजहों से इस्तीफा देना पड़ा है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उन पर इस्तीफा देने का दबाव बनाया था.

दिल्ली दौरे में लिखी गई थी इस्तीफा की भूमिका

भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक में इस्तीफे की पटकथा लिख रही थी. यह तब साफ हो गया कि येदियुरप्पा की कुर्सी खतरे में है, जब उन्हें 16 जुलाई को दिल्ली तलब किया गया. दिल्ली में उनकी मुलाकात पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से हुई थी. पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने तभी कह दिया था अब आप इस्तीफा दे दीजिए.

इस्तीफे के लिए हमेशा से तैयार थे येदियुरप्पा!

दिल्ली दौरे से वापसी के बाद येदियुरप्पा ने बार-बार दोहराया था कि अगर पार्टी नेतृत्तव उन्हें इस्तीफा देने के लिए कहता है, तो वे पद से तत्काल इस्तीफा दे देंगे. कर्नाटक में सोमवार को सत्तारूढ़ सरकार के 2 साल पूरे हुए. सीएम येदियुरप्पा ने इसी दिन अपने पद से इस्तीफा दे दिया. नए मुख्यमंत्री को लेकर राज्य की बीजेपी में मंथन चल रहा है.

कर्नाटक में कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

सूत्रों के मुताबिक तीन चेहरों को लेकर पर बीजेपी मंथन कर रही है. मुख्यमंत्री पद की रेस में लिंगायत नेता बसवराज बोम्मई, विश्वेश्वरा हेगड़े कगेरी और प्रह्लाद जोशी का नाम आगे चल रहा है. पार्टी नेतृत्व इन तीनों चेहरों पर विचार कर रहा है. हालांकि किसके हाथों में कर्नाटक की कमान होगी, इस पर फैसला नहीं किया जा सका है.

Next Story