Home > राज्य > कर्नाटक > बैंगलोर > कर्नाटक उपचुनाव नतीजों के लिए गिनती पूरी, इतने सीटों पर खिला कमल

कर्नाटक उपचुनाव नतीजों के लिए गिनती पूरी, इतने सीटों पर खिला कमल

 Sujeet Kumar Gupta |  9 Dec 2019 8:42 AM GMT  |  नई दिल्ली

कर्नाटक उपचुनाव नतीजों के लिए गिनती पूरी, इतने सीटों पर खिला कमल

कर्नाटक उपचुनाव परिणामों के लिए मतगणना पूरी हो गई है. बीजेपी ने 15 में से 12 सीट जीत ली हैं. कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के लिए एक महत्वपूर्ण चुनाव 5 दिसंबर को हुआ. जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के टॉप करने के बाद सत्ता में आई नई बीजेपी सरकार की किस्मत अब कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के नतीजों पर निर्भर करती है. सोमवार को घोषित होने वाले कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे भाजपा सरकार का भविष्य तय किया. कर्नाटक के 11 केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई और दोपहर तक अंतिम परिणाम निकला गया.

17 बागी कांग्रेस और जद (एस) के विधायकों की अयोग्यता के कारण रिक्त पदों को भरने के लिए उपचुनाव हुए, जिनके विद्रोह के कारण जुलाई में एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का पतन हुआ और भाजपा के सत्ता में आने का रास्ता मिला. 15 सीटों में से 12 पर कांग्रेस और तीन पर जद (एस) का कब्जा था. उपचुनाव के नतीजे, जिसमें 67.91 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है, जिसे बहुमत में बने रहने के लिए कम से कम छह सीटें जीतने की आवश्यकता है।

बीजेपी के शिवराम हेब्बार ने येलपुर अरबेल से पहली सीट जीती. बीजेपी उम्मीदवार आनंद सिंह विजयनगर सीट से जीते हैं. बीजेपी प्रत्याशी बीसी पाटिल हिरेकर विधानसभा क्षेत्र से जीते हैं गोकक सीट से बीजेपी उम्मीदवार रमेश जारकीहोली जीत गए हैं. बीजेपी उम्मीदवार अरुण कुमार ने रानीबेन्नूर से जीत दर्ज की.।

सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि 11 विधायकों को 12 विजयी उम्मीदवारों में से कैबिनेट बर्थ मिलेगा. रानीबेनूर भाजपा के उम्मीदवार को कुछ भी वादा नहीं किया गया था और मुझे सभी 11 मंत्री बनने के साथ कोई समस्या नहीं दिख रही है. अगले 3-4 दिनों में मैं दिल्ली जाऊंगा और सब कुछ फाइनल करूंगा।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top