बैंगलोर

बागी विधायकों को मनाने के लिए कुमारस्वामी ने चला बड़ा दांव

Special Coverage News
8 July 2019 11:29 AM GMT
बागी विधायकों को मनाने के लिए कुमारस्वामी ने चला बड़ा दांव
x

कर्नाटक में 13 विधायकों के इस्तीफे के बाद राजनीतिक संकट और गहराता जा रहा है. 13 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार को बचाने के लिए दोनों पार्टियों ने बड़ा सियासी दांव चला है. गठबंधन सरकार में कांग्रेस के सभी 21 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया. इसके कुछ देर बाद जेडीएस के मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया. अब नए सिरे से कैबिनेट का गठन होगा.

कर्नाटक में विधायकों के लगातार इस्तीफों से बीजेपी में सरकार बनाने की उम्मीदें परवान पर हैं. सोमवार को एकमात्र निर्दलीय विधायक नागेश ने अपना मंत्रीपद छोड़ दिया है, उन्होंने अपना इस्तीफा भी राज्यपाल को भेज दिया है. ऐसे में सरकार अल्पमत में आ गई है. निर्दलीय विधायक ने बीजेपी को सपोर्ट करने की बात कही है.

04:16PM- कांग्रेस कर्नाटक में नाराज़ विधायकों को मनाने के मूड में नहीं हैं. कांग्रेस का मानना है कि सारे मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद उनकी नाराजगी की कोई वजह नहीं है. अगर अब भी वह वापस नहीं लौटते हैं या बीजेपी नेताओं के संपर्क में रहते हैं तो उनको धारा 164 (1)(b) में नोटिस जारी किया जाएगा ताकि उनकी सदस्यता रद्द की जा सके.

4:11PM- कर्नाटक के निर्दलीय विधायक नागेश महाराष्ट्र में मुंबई के सोफिटेल होटल में पहुंच गए हैं जहां कर्नाटक के अन्य बागी विधायक ठहरे हुए हैं. नागेश ने बतौर मंत्री इस्तीफा दे दिया है.

4:08PM- कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले रामलिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या रेड्डी कल बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में भाग लेंगी.

03:15PM- इस बीच सीएम कुमारस्वामी सरकार को लेकर बेफिक्र नज़र आए. उन्होंने कहा, 'मुझे कोई टेंशन नहीं है. सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. अब नए सिरे से कैबिनेट का गठन होगा. हम मौजूदा समस्या को जल्द ही दूर कर लेंगे. कांग्रेस-जेडीएस सरकार सुचारू रूप से चलती रहेगी.'

02:49PM-एक के बाद एक विधायक साथ छोड़ते जा रहे हैं. लेकिन इसके बाद भी कुमारस्वामी बेफिक्र हैं. उन्होंने कहा कि परेशान होने की जरूरत नहीं है. विधायकों की नाराजगी दूर कर ली जाएगी. ये गठबंधन सरकार आगे भी सुचारू रूप से चलेगी.

12:48 PM-कर्नाटक के मंत्री ज़मीर अहमद खान ने दावा किया है कि बीजेपी के खेमे में गए 10 विधायकों में से 6-7 विधायक आज शाम तक वापस लौट आएंगे. उनके साथ लगातार बातचीत जारी है.

12:28 PM- डिप्टी सीएम जी. परमेश्वरा समेत सभी कांग्रेस मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

कांग्रेस कोटे के सभी मंत्रियों ने प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. साथ ही साथ कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी. परमेश्वर ने भी अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

11:56 AM-कांग्रेस के मंत्री देंगे इस्तीफा

निर्दलीय विधायक नागेश के इस्तीफे के बाद कांग्रेस सांसद डीके सुरेश कहा, 'इसके पीछे बीजेपी के राष्ट्रीय नेता हैं. बीजेपी के लोग यह सरकार नहीं चाहते, न ही वो चाहते कि कोई भी विपक्षी पार्टी राज्य या देश में शासन करे. वे लोग लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं.' साथ ही उन्होंने कहा कि कर्नाटक कांग्रेस के मंत्री इस्तीफा दे देंगे.

11:48 AM-सिद्धारमैया ने कल बुलाई पार्टी मीटिंग

सियासी संकट के बीच सिद्धारमैया ने मंगलवार को कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग बुलाई है. सिद्धारमैया ने यहां तक कहा कि इस मीटिंग में गैरहाजिर रहने वाले विधायक एक्शन के लिए तैयार रहें.

11:25 AM- निर्दलीय विधायक ने कहा- बीजेपी को समर्थन देने को तैयार

निर्दलीय विधायक नागेश ने बीजेपी को समर्थन देने की बात कही है. उन्होंने राज्यपाल को चिट्ठी में लिखा- 'मैंने वर्तमान कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है. अगर भविष्य में राज्यपाल द्वारा बीजेपी को सरकार बनाने का आमंत्रण मिलता है, तो मैं उस सरकार को समर्थन दूंगा.'

10:30 AM- सियासी संकट से निकलने का रास्ता ढूंढने के लिए डिप्टी सीएम जी परमेश्वरा ने सिद्धारमैया, शिवशंकर रेड्डी, वेंकटरमनप्पा, जयमाला और डीके शिवकुमार समेत कांग्रेस नेताओं को अपने आवास पर नाश्ते के लिए बुलाया है.

9:57 AM- संसद में गूंजेगा कर्नाटक संकट

कर्नाटक में सरकार गिरने का संकट का मुद्दा आज संसद में भी उठ सकता है. कांग्रेस ने इसके लिए एक नोटिस जारी किया है. पार्टी का आरोप है कि BJP राज्य में सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है.

9:06 AM- बिना सिक्योरिटी अज्ञात जगह पर मीटिंग कर रहे कुमारस्वामी

सरकार के संकट में होने के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी एक गुमनाम जगह पर जेडीएस के रामालिंगा रेड्डी के साथ मीटिंग करने चले गए हैं. खास बात ये भी है कि सीएम जहां गए हैं वहां अपने साथ सुरक्षा नहीं ले गए हैं.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story