कर्नाटक

कर्नाटक के हसन जिले में ₹ 1.5 लाख के टमाटर हो गए चोरी

Smriti Nigam
6 July 2023 6:29 AM GMT
कर्नाटक के हसन जिले में ₹ 1.5 लाख के टमाटर हो गए चोरी
x
भारत के हसन जिले में एक किसान ने चोरी में 1.5 लाख मूल्य के टमाटर खो दिए। यह घटना तब हुई जब देश भर में टमाटर की कीमतें बढ़ रही हैं।

भारत के हसन जिले में एक किसान ने चोरी में 1.5 लाख मूल्य के टमाटर खो दिए। यह घटना तब हुई जब देश भर में टमाटर की कीमतें बढ़ रही हैं।

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 379 (चोरी) के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच चल रही है।

मामले से परिचित अधिकारियों ने कहा कि राज्य के हसन जिले के हलेबीडु तालुक के गोनी सोमनहल्ली गांव के एक किसान ने चोरी में ₹ 1.5 लाख मूल्य के टमाटर खो दिए।

किसान सोमशेखर पिछले तीन साल से अपने खेत में टमाटर उगा रहे हैं।

मंगलवार रात चोर उसके खेत में घुस गए और कुल 60 बोरों में से 50 किलो टमाटर चुरा ले गए। इससे कुल डेढ़ लाख रुपये का नुकसान हुआ। घटना का पता तब चला जब सोमशेखर का बेटा धरानी बुधवार सुबह खेत पर पहुंचा।सोमशेखर की पत्नी पर्वतम्मा ने कहा,हमारे पास केवल दो एकड़ कृषि भूमि है और पिछले तीन वर्षों से भारी वर्षा, जलवायु परिस्थितियों और बीमारी के कारण कोई फसल नहीं हो सकी है।

उन्होंने आगे कहा,इस बार, हम दो एकड़ ज़मीन पर टमाटर उगाने में कामयाब रहे, लेकिन अब आधी उपज चोरी हो गई है। इसके अलावा, टमाटर के पौधे भी क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे हमारे पास बचाने के लिए कोई और उपज नहीं बची।

शिकायत मिलने के तुरंत बाद हम घटना स्थल पर गए। हमने ग्रामीणों से चोरी के बारे में कुछ जानकारी जुटाई है.' हलेबीडु पुलिस निरीक्षक शिवना गौड़ा पाटिल ने बताया, हम जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लेंगे।

उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 379 (चोरी) के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच चल रही है।

टमाटर की चोरी ऐसे समय में हुई है जब पूरे भारत में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं। देश के कुछ हिस्सों में टमाटर 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है । यह कई कारकों के कारण है, जिनमें बेमौसम बारिश के कारण उत्पादन में गिरावट और मांग में वृद्धि शामिल है।

Next Story