कर्नाटक

Karnataka CM: सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार के घर के बाहर लगा 'CM' वाला पोस्टर, आखिर कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

Arun Mishra
14 May 2023 5:41 AM GMT
Karnataka CM: सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार के घर के बाहर लगा CM वाला पोस्टर, आखिर कौन बनेगा मुख्यमंत्री?
x
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रचंड जीत के बाद सवाल उठ रहे हैं कि आखिर राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?

Karnataka CM : कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रचंड जीत के बाद सवाल उठ रहे हैं कि आखिर राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? क्या पूर्व सीएम सिद्धारमैया को एक बार फिर सत्ता की कुर्सी पार्टी सौंपेगी या फिर इस बार डीके शिवकुमार को मौका मिलेगा। ये सवाल इसलिए क्योंकि रविवार सुबह सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के घर के बाहर पोस्टर लगा दिखा जिसमें उन्हें सीएम घोषित करने की मांग की गई थी। हालांकि इस सवाल पर से आज शाम तक पर्दा हटने की संभावना है।

बेंगलुरु में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के घऱ के बाहर लगे पोस्टर में समर्थकों ने उन्हें 'कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री' बताया। वहीं, इस पोस्टर के सामने आने के कुछ देर बाद ही डीके शिवकुमार के घर के बाहर लगे पोस्टर की भी जानकारी सामने आई। ANI न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार के समर्थकों ने उनके आवास के बाहर एक पोस्टर लगाया, जिसमें उन्हें कर्नाटक का "मुख्यमंत्री" घोषित करने की मांग की गई।


दोनों नेता हैं सीएम पद के दावेदार

सीएम पद के दावेदारों में कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों शामिल हैं, लेकिन अंतिम फैसला कांग्रेस नेतृत्व ही करेगा। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने स्वीकार किया है कि शिवकुमार भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हैं। वहीं, शिवकुमार ने सिद्धारमैया की संभावना को विफल करने के संभावित प्रयास में मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का समर्थन किया।

पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की दावेदारी सबसे मजबूत!

कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया राज्य के सबसे चर्चित राजनेताओं में से एक हैं। वे कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने के शीर्ष दावेदार भी हैं। बता दें कि उन्होंने वरुणा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी।सिद्धारमैया को 1.16 लाख वोट मिले हैं, जो वोट शेयर का करीब 60 फीसदी है।

चुनाव से कुछ दिन पहले उन्होंने स्पष्ट किया था कि ये उनका आखिरी चुनाव है। सीएम बनने की अपनी संभावनाओं और डीके शिवकुमार के सामने आने वाली प्रतियोगिता के बारे में बात करते हुए, सिद्धारमैया ने कहा कि सीएम उम्मीदवार को लोकतांत्रिक तरीके से चुना जाएगा। उन्होंने कहा कि चुने हुए विधायक मतदान करेंगे और फैसला करेंगे। उन्होंने कहा, अंतिम निर्णय कांग्रेस आलाकमान द्वारा लिया जाएगा।

सिद्धारमैया के बेटे बोले- मेरे पिता को बनाना चाहिए सीएम

शनिवार को सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र ने जोर देकर कहा कि उनके पिता को ही अगला सीएम बनना चाहिए। यतींद्र ने कहा कि एक बेटे के रूप में निश्चित रूप से मैं उन्हें एक मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहूंगा। लेकिन राज्य के निवासी के रूप में उनका पिछला शासनकाल बहुत अच्छा था, इस बार भी अगर वे मुख्यमंत्री बनते हैं तो भाजपा शासन के दौरान जो भी भ्रष्टाचार और कुशासन था, वे उसे ठीक कर देंगे। उन्हें राज्य के हित को भी देखते हुए उन्हें सीएम बनाना चाहिए।

कांग्रेस के संकटमोचक डीके शिवकुमार की भी दावेदारी

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से 1.29 लाख वोट हासिल किए हैं, जो कि वोट शेयर का 74.58 प्रतिशत है। डीकेएस के नाम से मशहूर डीके शिवकुमार कर्नाटक में ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के संकटमोचक माने जाते हैं। इसके साथ ही डीकेएस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कांग्रेस आलाकमान के बेहद करीबी माने जाते हैं।

सिद्धारमैया की तरह शिवकुमार ने भी कहा है कि वे नव-निर्वाचित विधायकों और आलाकमान पर यह फैसला करने के लिए छोड़ देंगे कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। हालांकि उन्होंने पहले कहा था कि राज्य के संभावित मुख्यमंत्रियों में से खड़गे एक हो सकते हैं। डीकेएस ने अप्रैल में कहा था कि उन्हें अपने नेता के रूप में खड़गे के अधीन काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

Next Story