लाइफ स्टाइल

साइकिल चलाने के 6 फायदे, आपको इसे अपनी फिटनेस व्यवस्था में क्यों शामिल करना चाहिए

Shiv Kumar Mishra
27 May 2022 2:36 AM GMT
साइकिल चलाने के 6 फायदे,  आपको इसे अपनी फिटनेस व्यवस्था में क्यों शामिल करना चाहिए
x

साइकिल चलाना एक कम प्रभाव वाली एरोबिक गतिविधि है, जिसका अर्थ है कि आपके हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को कसरत मिलती है। जैसा कि इसे शुरू करना आसान है और सभी के लिए उपयुक्त है, हमने साइकिल चलाने के लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए भारत के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ बातचीत की तो उनका यह कहना था।

विशेषज्ञों ने बताया

"साइकिल चलाना कैलोरी को कम प्रभाव वाले तरीके से जलाने का एक शानदार तरीका है और यह जोड़ों पर आसान काम करती है। शुरुआती लोगों के लिए, यह उनके पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य पर भी काम कर सकता है। मैं साइकिल चलाने से अप्रत्यक्ष रूपों में ह्रदय को सुरक्षित करने का बहुत बड़ा समर्थक हूं क्योंकि यह बहुत मजेदार बात है। हमें धीमी शुरुआत करनी चाहिए और धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए और जैसे-जैसे आपके द्वारा साइकिलिंग करने में सुधार होता है हमें और ज्यादा ये काम करने की जरूरत है।

हम अपने दोस्तों और परिवार को ईंधन बचाने, पर्यावरण की रक्षा करने और यहां तक ​​कि अपने स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कारों के बजाय साइकिल का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। जब व्यायाम की बात आती है तो साइकिल चलाना ही सब कुछ नहीं है, लेकिन यह व्यायाम को कुशल और मजेदार बनाने का एक शानदार तरीका है!" यशवर्धन स्वामी, स्वास्थ्य और फिटनेस विशेषज्ञ कहते हैं।

साइकिल चलाने के 6 फायदे

1. मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अध्ययनों से पता चलता है कि बाहर साइकिल चलाने से वयस्कों में भलाई की भावना में सुधार होता है। "साइकिल चलाना मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए अनुशंसित प्रमुख खेल गतिविधियों में से एक के रूप में उभर रहा है। हाल के कई अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि साइकिल चलाना तनाव, चिंता को कम करने और अवसाद से लड़ने में मदद करता है। यह मूड को ऊपर उठाता है क्योंकि यह सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोकेमिकल्स को छोड़ता है। इसके अलावा, लयबद्ध गति के कारण पेडलिंग का मस्तिष्क पर शांत प्रभाव पड़ता है, जो बदले में नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है, "कुणाल मुथा, एक फिटनेस उत्साही और ओनली अर्थ के संस्थापक कहते हैं।

2. प्रतिरक्षा में सहायता करता है

शोध बताते हैं कि नियमित रूप से सिर्फ 30 मिनट साइकिल चलाने से आप लगातार होने वाली बीमारियों को मात दे सकते हैं। आहार विशेषज्ञ गरिमा गोयल कहती हैं, "साइकिल चलाने से आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं, विशेष रूप से श्वेत रक्त कोशिकाओं को सक्रिय करने में मदद मिलती है, जो आपको बीमारियों और संक्रमण के जोखिम से लड़ने में मदद करती है।"

3. कार्डियोरेस्पिरेटरी सहनशक्ति में सुधार करता है और वजन घटाने में मदद करता है

साइकिल चलाना लगातार आपकी संपूर्ण फिटनेस को बढ़ाता है और आपके शरीर में वसा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। "साइकिल चलाना कार्डियोरेस्पिरेटरी सहनशक्ति के मामले में एक जबरदस्त लाभ का प्रतिनिधित्व करता है। यह आपके कार्डियोरेस्पिरेटरी सहनशक्ति को बढ़ाता है और आपको लंबी अवधि के लिए व्यायाम की अधिक तीव्रता बनाए रखने की अनुमति देता है। यह तुरंत वजन घटाने में सहायता करता है क्योंकि उच्च तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम अधिक कैलोरी जलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अधिक कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति का मतलब है कि आपके फेफड़े बेहतर काम करते हैं, आपके रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, आपकी आराम करने वाली हृदय गति कम हो जाती है, आप अधिक रक्त पंप करते हैं, और आपका शरीर ऊर्जा स्रोत के रूप में वसा का उपयोग करने की अधिक संभावना है, "फिटनेस विशेषज्ञ अमन पुरी कहते हैं और स्थिर पोषण के संस्थापक।

4. सभी के लिए सुलभ

चूंकि साइकिल चलाने की तीव्रता को समायोजित किया जा सकता है, यह एक शुरुआत के लिए या किसी चोट से उबरने वाले व्यक्ति के लिए एक महान शारीरिक गतिविधि है। "साइकिल चलाना एक गैर-भार वहन करने वाला व्यायाम है। इसका मतलब है कि साइकिल चलाने के लिए लक्षित दर्शक शुरुआती से लेकर गंभीर एथलीटों तक हैं। वास्तव में, जो कोई भी फिटर बनना चाहता है, वह बाइक पर चढ़ सकता है और पेडलिंग शुरू कर सकता है। व्यायाम के इस तरीके की गैर-भार वहन प्रकृति भी किसी के जोड़ों पर कम तनाव डालती है, जिससे यह जीवन के किसी भी क्षेत्र के लोगों के लिए सुरक्षित व्यायाम विकल्पों में से एक बन जाता है, "कल्ट.फिट के फिटनेस विशेषज्ञ दीपक रावत कहते हैं।

चूंकि साइकिल को स्थिर बाइक पर या बाहर परिवहन के साधन के रूप में घर के अंदर किया जा सकता है, इसलिए इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करना आसान है। "साइकिल चलाना आपके वजन को बनाए रखने के साथ-साथ आपकी हृदय क्षमता और शरीर की ताकत और सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है। मेरे ग्राहकों को काम के लिए या यहां तक ​​कि छुट्टी पर भी अपनी यात्राओं पर लगातार साइकिल चलाना बहुत सुविधाजनक लगता है। साइकिल चलाना यह सुनिश्चित करता है कि सभी बुनियादी फिटनेस लक्ष्यों को इस तरह से पूरा किया जाए जो मेरे ग्राहकों के लिए सुविधाजनक हो। मेरा मानना ​​​​है कि साइकिल चलाना सबसे अच्छा व्यायाम है जिसे आप अपनी फिटनेस में सुधार के लिए कर सकते हैं, और इसलिए यह आपके व्यायाम प्रदर्शनों की सूची में होना चाहिए, "फिटनेस विशेषज्ञ रोहित नायर कहते हैं।

5. चिकित्सा स्थितियों को रोकता है

आप नियमित रूप से साइकिल चलाकर सक्रिय रह सकते हैं, जो बदले में कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को रोकता है। मेडस्केपइंडिया और आर्यन मेडिकल अस्पताल की संस्थापक डॉ सुनीता दुबे कहती हैं, "मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों को हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, मधुमेह, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और मोटापे के जोखिम को कम करने के लिए रोजाना कम से कम 20 मिनट साइकिल चलाने की सलाह देती हूं।"

6. मांसपेशियों को मजबूत करता है

साइकिलिंग आपके जोड़ों पर दबाव डाले बिना आपकी मांसपेशियों के समग्र कामकाज में सुधार करती है। "मैं कई सालों से साइकिल चला रहा हूं। साइकिल चलाना केवल एक एरोबिक व्यायाम नहीं है, यह मांसपेशियों के एक बड़े समूह, जैसे कि क्वाड्स, ग्लूट्स, बछड़ों और हैमस्ट्रिंग को भी काम करता है। इसके अलावा, कोर की मांसपेशियों का जुड़ाव साइकिल चलाने की गति की कुंजी है, जो वास्तव में फायदेमंद है, "सीमा जिंदल जाजोदिया, साइकिल उत्साही और नूरिश ऑर्गेनिक्स की संस्थापक का निष्कर्ष है।

Next Story