Top
Home > लाइफ स्टाइल > देश और दुनिया की एक बड़ी आबादी मोटापे से परेशान है

देश और दुनिया की एक बड़ी आबादी मोटापे से परेशान है

मोटापे में एक्सरसाइज से सिर्फ वेट लॉस ही नहीं होता, इस फायदे के बारे में नहीं जानते लोग

 Shiv Kumar Mishra |  26 Aug 2020 5:10 AM GMT  |  दिल्ली

देश और दुनिया की एक बड़ी आबादी मोटापे से परेशान है
x

नई दिल्ली: देश और दुनिया की एक बड़ी आबादी मोटापे (Fat) से परेशान है. इसके लिए वह हर तरह के जतन करते हैं. मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है पर कुछ शोधों में सामने आया है कि इससे दिमाग के फंक्शन (Mind Function) भी प्रभावित होते हैं.

हाल ही में आए एक शोध (Study) में सामने आया है कि मोटे लोगों द्वारा लगातार एक्सरसाइज करने से उनकी फिटनेस (Fitness) बेहतर होती है साथ ही उनके दिमाग के फंक्शन भी बढ़िया होते हैं. यह बात न्यूरोसाइंस और बिहेवियरिल रिव्यू में सामने आई.

शोध में सामने आया कि मोटापे से ग्रस्त लोग या अपनी हाइट के हिसाब से अधिक वजन वाले व्यक्तियों को मस्तिष्क में इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा होता है, जबकि यह ब्रेन (Brain) को शरीर के बाकी हिस्सों में न्यूट्रिशन और वेलनेस के बारे में जानकारी देता है.

शोध में शामिल लोगों का ब्रेन फंक्शन मेजरमेंट किया गया. इंसुलिन नोजल स्प्रे का उपयोग करने के बाद सामने आया कि सभी लोगों के मस्तिष्क की क्रियाशीलता में सुधार हुआ है. हालांकि एक्सर्साइज के कारण वेट लॉस भले ही कम हुआ लेकिन दिमाग की सेहत में जबरदस्त सुधार देखने को मिला.

शोध के नतीजों में सबसे बेहतर बात यह भी कि मात्र 8 हफ्ते की एक्सर्साइज के बाद मोटापे के शिकार लोगों का ब्रेन फंक्शन और रिस्पॉन्स, सामान्य लोगों के काफी समान था. जबकि शोध से पहले हुए टेस्ट में यह अंतर बहुत अधिक था.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it