Top
Begin typing your search...

किस बात से डरकर पॉर्न साइट ने 90 लाख वीडियो हटा लिए?

किस बात से डरकर पॉर्न साइट ने 90 लाख वीडियो हटा लिए?
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

इन सबके बारे में जानेंगे, ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमेन इन न्यूज में. इस खास प्रोग्राम में हम बात करते हैं महिलाओं की, उनकी जो किसी न किसी वजह से खबर में बनी रहीं. इसी के साथ बढ़ते हैं पहली खबर की ओर-

12 राज्यों की 60 फीसद महिलाओं ने कभी इंटरनेट नहीं चलाया!

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) के आंकड़े हाल ही में जारी हुए हैं. साल 2019-20 के लिए यह पांचवां राष्ट्रीय सर्वे देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में किया गया. इसमें पता चला कि 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 60 प्रतिशत महिलाऐं ऐसी हैं, जिन्होंने कभी इंटरनेट का प्रयोग नहीं किया. बिहार में केवल 20.6, आंध्र प्रदेश में 21 और त्रिपुरा में 22.9 फीसदी महिलाएं ही इंटरनेट का यूज करती हैं.

इसके अलावा, इस रिपोर्ट से सामने आए बाल विवाह के आंकड़े भी चिंतित करने वाले हैं. सर्वे में दावा किया गया कि देश में बाल विवाह के सबसे अधिक मामले बिहार, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में दर्ज हुए. इन राज्यों में 40 फीसदी से अधिक लड़कियों की शादी 18 साल से कम उम्र में ही हो गई. सर्वे में पाया गया कि 18 वर्ष की कम उम्र वाली महिलाओं में से आंध्र प्रदेश में 12.6 प्रतिशत, असम में 11.7, बिहार में 11, त्रिपुरा में 21.9 और पश्चिम बंगाल में 16.4 फीसदी की या तो शादी हो गई या फिर वे गर्भवती पाई गईं.

# तेलंगाना हाई कोर्ट को मिली पहली महिला चीफ जस्टिस

तेलंगाना हाई कोर्ट को उसकी पहली महिला चीफ जस्टिस मिली हैं. नाम है हिमा कोहली. फिलहाल दिल्ली हाई कोर्ट में सीनियर जज हैं. दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पढ़ने के बाद हिमा सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने गईं. वहां से हिस्ट्री ऑनर्स करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन किया, और दिल्ली के ही लॉ फैकल्टी से कानून की पढ़ाई की. साल 1984 में उन्होंने बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में रजिस्ट्रेशन कराया. 2006 में वह दिल्ली हाई कोर्ट में एडिशनल जज बनीं. इसके अगले ही साल परमानेंट जज के तौर पर शपथ ली.

# 2015 में पाकिस्तान से लौटीं गीता अब तक अपने माता-पिता को ढूंढ रही हैं

आठ साल की उम्र में गलती से पाकिस्तान पहुंच गईं गीता 2015 में भारत वापस लौटीं. इस बात को अब पांच साल बीत चुके हैं. लेकिन अभी तक गीता के माता-पिता का पता नहीं लगा है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, गीता को अपने बचपन की जो बातें याद थीं, उन्हीं के आधार पर उनका गांव ढूंढने की कोशिश की जा रही है. इस वक़्त ये खोज महाराष्ट्र-तेलंगाना बॉर्डर पर जारी है. गीता बताती हैं कि बचपन में वो जहां रहती थीं, उस गांव में गन्ने, चावल और मूंगफली की खेती होती थी. रेलवे लाइन के पास एक अस्पताल था. घर में पांच भाई-बहन थे. मां-बाप खेती करते थे. रिपोर्ट के अनुसार गीता के साथ इस खोज में ज्ञानेंद्र पुरोहित नाम के डिसेबिलिटी राइट्स एक्टिविस्ट भी हैं. उन्होंने बताया

गीता की नाक दाहिनी तरफ छिदी हुई है. महाराष्ट्र-तेलंगाना बॉर्डर के पास कुछ महाराष्ट्रियन लोग ऐसे ही नाक छिदवाते हैं. यहां गन्ने की खेती भी होती है, इसलिए हम यहां गीता के पैरेंट्स को ढूंढ रहे हैं.

गीता को पाकिस्तान से वापस लाने में विदेश मंत्रालय की बड़ी भूमिका थी. उन्हें भारत लाकर इंदौर के एक शेल्टर होम में रखा गया था. 2018 के आसपास गीता की शादी की तैयारियां की गईं, लेकिन उन्होंने निर्णय लिया कि वो पहले अपनी माता-पिता को ढूंढेंगी. तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उस वक्त अपील की थी कि गीता के माता-पिता आगे आएं, उनका पता बताने पर ईनाम भी घोषित किया था. उस घोषणा के बाद कुछ लोगों ने आगे आकर गीता को अपनी बेटी बताया था. नाशिक में भी एक व्यक्ति ने दावा किया है कि वो गीता के पिता हैं. इसकी जांच के लिए दोनों का DNA टेस्ट करवाया जाएगा.

# पॉर्नहब को हटाने पड़े 90 लाख वीडियो!

कुछ समय पहले 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' की एक रिपोर्ट आई. इसमें बताया गया कि कैसे दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली पॉर्न साइट्स में से एक, पॉर्नहब पर बच्चों के सेक्शुअल असॉल्ट और रेप के वीडियो चल रहे हैं. कई वीडियो नस्लभेदी हैं, हिंसक हैं. उन वीडियो में दिख रहे लोगों, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं, की सहमति के बगैर वीडियो शूट किया गया है. जैसे स्पाई कैमरे से शावर में नहाती लड़कियों के वीडियो, या फिर महिलाओं का दम घोंटते हुए का वीडियो. अभी तक पॉर्नहब पर ऐसे वीडियोज़ को रिपोर्ट करने पर उन्हें हटा दिया जाता था. लेकिन अपलोड करने पर कोई रोक नहीं थी. लेकिन 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' की रिपोर्ट के बाद प्रमुख पेमेंट कार्ड कम्पनियों ने पॉर्नहब पर अपने कार्ड से पेमेंट की सुविधा हटा दी. इसके बाद पॉर्नहब को तकरीबन 90 लाख वीडियो अपनी साइट से हटाने पड़े हैं.

# दुनिया में सबसे ज्यादा कमाऊ सेलेब्रिटी बनीं काइली

फ़ोर्ब्स मैग्ज़ीन ने साल 2020 के सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले सेलेब्रिटीज की लिस्ट जारी की है. इसमें टॉप पर आई हैं काइली जेनर. मॉडल और बिजनेसवुमन हैं. सोशल मीडिया पर इनकी फॉलोइंग बहुत तगड़ी है. इनकी सभी बहनें- किम, क्लोई, कोर्टनी कारदाशियन और केंडल जेनर सोशल मीडिया पर बहुत पॉपुलर हैं. काइली का अपना मेकअप और स्किन केयर ब्रैंड भी है, जिसका नाम काइली कॉस्मेटिक्स है. इसी का 51 फीसद हिस्सा उन्होंने हाल में बेचा, जिससे उनकी झामफाड़ आमदनी हुई. काइली को एक समय दुनिया की सबसे कम उम्र की बिलियनेयर का खिताब भी दिया गया था, लेकिन उनकी कंपनी की कमाई विवादों में आई और उसके बाद उनसे बिलियनेयर का स्टेटस छिन गया. काइली ने 2020 में तकरीबन 4338 करोड़ रुपए कमाए. अब उनकी उम्र भी जान लीजिए, वह महज 23 साल की हैं.

# आज की ऑडनारी

इस सेक्शन में हम आपको मिलवाते हैं, एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सेलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं. आज की ऑडनारी हैं संतोष यादव. ये दुनिया की पहली ऐसी महिला हैं, जिन्होंने एवरेस्ट पर दो बार चढ़ाई की. हरियाणा के रेवाड़ी में छोटे से गांव में जन्मीं. मां-बाप कम उम्र में शादी करा देना चाहते थे. लेकिन पढ़ाई का नाम लेकर निकलीं और उसके बाद पलटकर पीछे नहीं देखा. जयपुर के महारानी कॉलेज में पढ़ने आईं संतोष को वहां जो हॉस्टल मिला, उसके कमरे की खिड़की से अरावली की पहाड़ियां दिखाई देती थीं. वहीं से उनके मन में क्लाइम्बिंग का शौक जगा. साल 1992 में उन्होंने पहली बार एवरेस्ट की चोटी फतह की. अगले साल दुबारा ये काम किया. दूसरी बार उन्होंने माउंट एवरेस्ट की जिस साइड से चढ़ाई की, उसे कान्ग्शुंग फेस कहा जाता है. ये सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है. लेकिन संतोष ने सफलतापूर्वक इधर से चढ़ाई की, और ऐसा करने वाली वो पहली महिला भी बनीं. संतोष के बाद भारत की ही अंशु जाम्सेंपा ने एवरेस्ट पर एक हफ्ते में दो बार चढ़ाई की और चोटी फतह कर नया रिकॉर्ड बनाया.

साभार

Shiv Kumar Mishra
Next Story
Share it