Home > लाइफ स्टाइल > बहरा ,नपुंसक बना सकता है आपका सेलफोन , जानिए क्यों?

'बहरा ,नपुंसक बना सकता है आपका सेलफोन' , जानिए क्यों?

एम्स में पिछले पांच साल से इस विषय पर स्टडी हो रही है. इसके नतीजे चौकाने वाले आ रहे है.

 Special Coverage News |  14 Sep 2018 2:38 AM GMT  |  दिल्ली

बहरा ,नपुंसक बना सकता है आपका सेलफोन , जानिए क्यों?

नई दिल्ली: लंबे समय तक मोवाइल फोन के इस्तेमाल से शरीर में बीमारियाँ पैदा करने वाले जैविक बदलाब हो सकते है. इस बात का एम्स और इंडियन काउन्सिल ऑफ़ मेडिकल रिचर्स (ICMR ) ने एक स्टडी के बाद दावा किया है. 2013 से दिल्ली एनसीआर के 4500 लोंगों पर इस स्टडी का प्रयोग करके देखा जा रहा था जिसकी स्टडी के बाद यह बात कही गई है. इसके ज्यादा उपयोग से आपके शरीर में आपके शरीर में कई तरह की बिमारियों को जन्म मिल सकता है. इसके द्वारा निकला रेडियेशन आपको कई समस्या उत्पन्न करता है. जबकि हम अपने कार्य में लगे रहते है.


शुरूआती नतीजों के आधार पर यह बात बड़ी ही जिम्मेदारी से कही गई है कि ज्यादा मोवाइल फोन यूज करने वाले लोग बच्चे पैदा करने की क्षमता और सुनने में दिक्कत होना अनिवार्य है. ध्यान और हाइपरएक्टिव जैसी समस्या सामने आ सकती है. स्टडी में शामिल डॉ कहते है कि यह तय है कि मोवाइल से निकला रेडियेशन आपके शरीर पर बहुत बुरा असर डालता है. खासकर उन शरीरों पर जो सेंसटिव होते है. अर्थात जिन्हें कोई बीमारी जल्द पकडती है. इसलिए अपने स्वस्थ रहने के लिए मोवाइल का जितना कम उपयोग करेंगें उतना ही लाभप्रद रहेगा.


ज्यादा इस्तेमाल से ज्यादा चिंता

डॉ आर एस शर्मा ने कहा कि स्टडी के शुरुआती नतीजों के अनुसार मोवाइल इस्तेमाल से शरीर में कई बदलाब दिख रहे है. जो ज्यादा मोवाइल प्रयोग कर रहा है उसको उतनी ही ज्यादा परेशानी दिख रही है.

ICMR के साइंटिस्ट डॉ आर एस शर्मा ने बताया एम्स में चल्र रही इस स्टडी के फाइनल नतीजे आने में अभी तीन चार साल लगेंगे. इसके असर और परिणाम के बारे में खुलकर तो तभी बात कर पायेंगें लेकिन इसके यह शुरूआती परिणाम झलकने लगे है. जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO पहले ही मोवाइल को लेकर बता चूका है कि इसके ज्यादा प्रयोग करने से कैंसर होने की उम्मीद कई गुना बढ़ जाती है. लेकिन यह तभी होता है जब आप मोवाइल का इस्तेमाल दस से पन्द्रह साल तक करते है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top