लाइफ स्टाइल

क्या आप जानते हैं केरल के बारे में ये बातें

Anshika
12 Jun 2023 8:48 AM GMT
क्या आप जानते हैं केरल के बारे में ये बातें
x

केरला, भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपनी सुंदरता, प्राकृतिक सौंदर्य और विविधता के लिए प्रसिद्ध है। यह दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच स्थित है और उच्च पर्णियों और समुद्र तटों से घिरा हुआ है। केरला अपने सुंदर ग्रीनरी पर्णियों, ताजी झीलों, शानदार बीचों, बौद्ध मंदिरों, आध्यात्मिक स्थलों, इतिहासिक किलों, काला वार्ट कला केंद्रों और आदिवासी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

केरला का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत भी उन्नत है। यहाँ केरली नृत्य, काठकाली नाटक, मोहिनीअट्टम और काव्यतुल्य वचनाचार जैसी धार्मिक कलाएं आपको प्राचीन काल के साथ ले जाती हैं। यहाँ केरली संस्कृति, ग्रामीण जीवनशैली, परंपरागत उत्सव और विभिन्न कार्यक्रमों की जीवंतता है जो पर्यटकों को आकर्षित करती है।

केरला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में मुन्नार, वायनाड, आलापुजा, कोची, कोट्टायम, कोवलम, वर्कला, मुरुडेश्वर, ठेक्केडी, तृवेंद्रम, तिरुवनंतपुरम, कुमरकोम, आदि शामिल हैं।

मुन्नार, केरला के पर्यटन स्थलों में से एक है जो घाटी में स्थित है और वनस्पति और जलवायु के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ की बागवानी, चाय बागान, नदियों, झीलों और तालाबों की सुंदरता का आनंद लें। यहाँ पर्यटक घासों पर चढ़कर ट्रेकिंग, हाइकिंग, पानी क्रीड़ा, जूलराइड, आदि का आनंद ले सकते हैं।

वायनाड एक औद्योगिक नगर है जो जंगलों, नदियों, पहाड़ों, धार्मिक स्थलों और जलप्रपातों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ केरली नृत्य की प्रदर्शनी और केरली भोजन का आनंद लें। वायनाड जंगल सफारी, वन्यजीव अभ्यारण्य और धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए भी प्रसिद्ध है।

आलापुजा, केरला की बैकवाटर कॉमलान्ड कनाल जगह है जहां पर्यटक आपूर्ति और जलमग्नता का आनंद ले सकते हैं। आप यहाँ केरली संस्कृति, ताजी समुद्र खाद्य, गोंदोला यात्रा, कनाल के आसपास चढ़ाई करने और दर्शन करने का आनंद ले सकते हैं।

कोची, केरला की एक प्रमुख नगरी है जिसे 'केरल की रानी' के रूप में जाना जाता है। यहाँ केरली कला और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर्यटक आपूर्ति, कोची की मशहूर मट्टी के बने खिलौने, कोची लघुचित्र अकादमी का दौरा और मत्स्य उद्यान का आनंद ले सकते हैं।

केरला के प्रमुख बीचों में कोट्टायम, कोवलम और वर्कला शामिल हैं। कोट्टायम केरला की वैद्यकीय और संगठनात्मक नगरी है जहां पर्यटक आपूर्ति, शानदार मंदिर, पुलियंकुळम तालाब, बैकवॉटर कनाल, आदि का आनंद ले सकते हैं। कोवलम बीच खूबसूरत सूर्यास्त और आराम की सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप योग कर सकते हैं, अयुर्वेदिक चिकित्सा का आनंद ले सकते हैं, समुद्र तटीय खाद्य का स्वाद ले सकते हैं और नाविक यात्रा का आनंद ले सकते हैं। वर्कला बीच प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थलों और तामरिन्द झील के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर्यटक आपूर्ति, वर्कला जलधारा, वर्कला जैंट टू पॉइंट का दौरा और धार्मिक स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

केरला एक आध्यात्मिक स्थान के रूप में भी प्रसिद्ध है। यहाँ आप तिरुवेंद्रम के पद्मनाभ स्वामी मंदिर, कोट्टायम के श्री परशुराम मंदिर, सबरिमला आदि के धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

केरला में अपने यात्रा का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल तक होता है, जब मौसम शानदार होता है और तापमान शामिल होता है। पर्यटक यहाँ केरली फेस्टिवल, नृत्य और कला कार्यक्रम, कथानकार कोची मूडी आदि का आनंद ले सकते हैं।

केरला दर्शन एक अद्वितीय अनुभव है जो प्रकृति, संस्कृति, धार्मिकता और आध्यात्मिकता का अद्वितीय मिश्रण प्रदान करता है। यहाँ पर्यटक शांति और सुख के लिए आते हैं और यहाँ की सुंदरता, प्रकृति की आश्चर्यजनकता और केरली संस्कृति के साथ एक यात्रा का आनंद लेते हैं।

Anshika

Anshika

    Next Story