Breaking News
Home > लाइफ स्टाइल > सुहागरात के बाद बिस्तर की चादर नहीं आया खून, तो कर डाला ये घिनौना काम

सुहागरात के बाद बिस्तर की चादर नहीं आया खून, तो कर डाला ये घिनौना काम

 Special Coverage News |  2018-10-17 09:43:35.0  |  दिल्ली

सुहागरात के बाद बिस्तर की चादर नहीं आया खून, तो कर  डाला ये घिनौना काम

पुणे में एक कम्युनिटी के लोग रहते हैं. इस कम्युनिटी का नाम है कंजरभाट. जैसे हर कम्युनिटी में होता है, अपनी-अपनी परंपरा होती हैं. इनके में भी है. परंपरा कुछ ऐसी है. सुहाग रात के दौरान शादीशुदा जोड़े के बिस्तर पर एक सफ़ेद रंग की चादर बिछाई जाती है. उसपर उनको सेक्स करना होता है. ज़रूरी है कि सेक्स के बाद चादर पर खून लगा हो. ये इशारा होता है कि शादी के समय लड़की वर्जिन थी. शुद्ध थी. सेक्स होने के बाद, ये सफ़ेद चादर लोगों के सामने लाई जाती है. सारे बड़े-बुज़ुर्ग तसल्ली कर लेते हैं. उसके बाद जोड़े को आशीर्वाद मिलता है. कहीं गलती से खून नहीं निकला, तो लड़की की ज़िन्दगी ख़राब. न सिर्फ़ वो शादी उसी समय तोड़ दी जाती है. बल्कि लड़की और उसके परिवारवालों की बहुत बदनामी भी होती है.

'वर्जिनिटि टेस्ट' एक बहुत ही घटिया प्रथा है. दुख की बात है कि ये आज भी मानी जाती है. साइंस समझा-समझाकर हार गया कि ज़रूरी नहीं पहली बार सेक्स करते समय लड़की को खून आए. पर नहीं, कोई सुनने को तैयार नहीं. खैर, इस प्रथा के ख़िलाफ़ कंजरभाट के कुछ लोगों ने मुहीम छेडी है. वो चाहते हैं कि ये प्रथा बंद हो जाए.

उनमें से एक हैं 23 साली की ऐश्वर्या भाट-तमाईचिकार. पर इसका उनको अच्छा-ख़ासा भुगतान करना पड़ रहा है. कम्युनिटी के लोग तो ख़िलाफ़ हैं ही. पर हाल-फिलहाल में जो हुआ वो और दुखद है. नवरात्र के दौरान हिंदुस्तान में कई जगह डांडिया खेला जाता है. कई लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ डांडिया खेलने जाते हैं. सबकी तरह ऐश्वर्या भी अपने पति के साथ पिंपरी में डांडिया खेलने गईं. वहां उनकी मां रहती हैं.

एक न्यूज़ एजेंसी को दिए इंटरव्यू में ऐश्वर्या कहती हैं:

"ये डांडिया इवेंट मेरी ही कम्युनिटी के लोगों ने आयोजित किया था. जब हम डांडिया खेल रहे थे तो इसी बीच में म्यूज़िक रोक दी गई. किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि क्या हो रहा है. तभी मेरी मां मेरे पास आईं और उन्होंने मुझे उनके साथ घर चलने को कहा. जब मैंने मना किया तो उन्होंने बताया कि कम्युनिटी के लोग नहीं चाहते मैं वहां रहूं. वो ख़ुश नहीं थे कि मैंने डांडिया में हिस्सा लिया. जो आयोजक थे उन्होंने कहा कि इवेंट कैंसिल कर दिया गया है. और अब सिर्फ़ लड़के नाचेंगे. मैं वहां से जाने लगी. जैसे ही मैं निकली डांडिया फिर से शुरू हो गया. मुझे पता चल गया था कि वो नहीं चाहते थे कि मैं वहां रहूं."

ये सब इसलिए हुआ क्योंकि ऐश्वर्या ने अपने पति के साथ मिलकर 'स्टॉप द वी-रिचुअल' शुरू किया है. इसका मकसद 'वर्जिनिटी टेस्ट' को रोकना है. इस वजह से कंजरभाट कम्युनिटी के कई लोग उनसे ख़ासे नाराज़ हैं.

खैर, बात यहां खत्म नहीं हुई. ऐश्वर्या ने ये बेईज्ज़ती चुप-चाप नहीं सही. वो पुलिस के पास गईं और आठ लोगों के ख़िलाफ़ सोशल बायकॉट के जुर्म में शिकायत दर्ज करवा दी. फिलहाल अभी तक कोई गिरफ़्तार नहीं हुआ है.

Tags:    
Share it
Top