Top
Home > लाइफ स्टाइल > रात में नींद न आने से रहते हैं परेशान, तो करें सिर्फ ये 5 काम

रात में नींद न आने से रहते हैं परेशान, तो करें सिर्फ ये 5 काम

आपको सोने से पहले अगर फिल्म या वीडियो देखने की आदत है, तो इस आदत को यहीं छोड़ दीजिए क्योंकि इससे आपकी नींद में खलल पड़ता है।

 Sujeet Kumar Gupta |  19 March 2020 2:19 PM GMT  |  नई दिल्ली

रात में नींद न आने से रहते हैं परेशान, तो करें सिर्फ ये 5 काम
x

दिन भर की थकान के बाद अगर सुकून की नींद मिल जाए तो दूसरे दिन नई शुरुआत करना बहुत ही फ्रेश होता है. लेकिन यह रात की सुकून भरी नींद हर किसी के खाते में दर्ज नहीं होती है. इस बीमारी को नाइट ड्रेड के नाम से जाना जाता है.

विशेषज्ञों का मानना है कि अधि‍कतर कामकाजी लोगों को रात में बार-बार जगने की आदत पड़ जाती है अक्सर ऐसा होता है कि बहुत थके होने पर हम सोना तो चाहते हैं लेकिन सो नहीं पाते। बेहतर नींद लेने के लिए हम बहुत कोशिश करते हैं लेकिन बीच-बीच में हमारी नींद टूट जाती है। ऐसे में नींद के लिए जरूरी कुछ टिप्स फॉलो करने से आपको बेहतर नींद आ सकती है। आइए, जानते हैं क्या है वो टिप्स-

गुनगुने पानी से नहाएं

गुनगुने पानी से नहाना आपको कई बीमारियों से ही नहीं बचाता बल्कि इससे आपको अच्छी नींद भी आती है। ऐसे में अगर आपको नींद न आ रही हो, तो आप गुनगुने पानी से नहाकर सोने के लिए जा सकते हैं, इससे आपकी दिनभर की थकान उतर जाएगी।

कोई किताब पढ़ें

आपको सोने से पहले अगर फिल्म या वीडियो देखने की आदत है, तो इस आदत को यहीं छोड़ दीजिए क्योंकि इससे आपकी नींद में खलल पड़ता है। आप नींद के लिए कोई अच्छी किताब पढ़ सकते हैं, जिससे आप दिन भर की बातों को भूलकर उस दिशा में सोचने लग जाएं।

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन सिर्फ सुबह के समय ही न करें बल्कि आप कभी भी आंखें बंद करके ध्यान लगा सकते हैं। मेडिटेशन करने के कई फायदे हैं। इन फायदो में सबसे अहम फायदा है कि इससे हमारा मन शांत होता है और हम बेहतर तरीके से सो सकते हैं।

अपने किसी करीबी या दोस्त से बात करें

यह थेरेपी सबसे कारगर है। आपको अगर नींद न आने की समस्या है, तो आप अपने किसी करीबी से बात कर सकते हैं। इससे आप अपने मन की सारी बातें शेयर कर पाएंगे, जिससे आपका मन हल्का होगा और आप चैन की नींद सो पाएंगे।

गर्म दूध या गुनगुना पानी पीकर सोएं

सोने की परेशानी को हल करने के लिए आप गर्म दूध या गुनगुना पानी पीना चाहिए जिससे कि आपको नींद आसानी से आ जाएगी। इसके अलावा गर्म दूध या गुनगुना पानी पीकर सोने से आपको कब्ज से भी छुटकारा मिलेगा।

Tags:    
Next Story
Share it