Top
Home > लाइफ स्टाइल > जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल

जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल

अधिकतर लोग हेयरफॉल की समस्या से जूझ रहे हैं इसके पीछे कई कारण हैं। जानिए रोजाना कितने बाल टूटना है आम बात। साथ ही जानें स्पातह में कितनी बार लगाएं तेल और शैंपू

 Shiv Kumar Mishra |  25 July 2020 3:12 PM GMT  |  दिल्ली

जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल
x

हेल्दी बालों की चाहत हर किसी को होती है लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों की झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं। कई बार जब आप हेयरब्रश करते होंगे आपके ब्रश से लेकर पूरे बाथरूम या कमरे में चारों ओर बाल बिखरे हुए नजर आते हैं।

ऐसे में हमें लगने लगता हैं कि हेयर फॉल की समस्या हो गई है। जिसके चक्कर में हम खासे परेशान होते है और तरह-तरह के फ्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कितने बाल टूटना एक सामान्य समस्या है। इसके अलावा जानिए कितने दिनों में बाल धोना और तेल लगाना माना जाता है सही।

कितने बाल टूटना है नॉर्मल बात

हेयर एक्सपर्ट के अनुसार 50 से 100 बाल टूटना नॉर्मल बात है। दरअसल जब हम अपने बाल धोते हैं तो हमारे स्कैल्प कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपने हेयर ब्रश किया तो उन्हें सुलझाने के लिए आप तेजी से खींचते हैं। जिससे बाल टूट जाते हैं। इसके अलावा पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के समय अधिक हेयर फॉल की समस्या होती है।


सप्ताह में कितनी बार बाल धोना है सही

अधिकतर हर किसी को यह समस्या होती है कि उन्हें पता नहीं होता है कि सप्ताह में कितने बार बाल धोना सही है। कई बार हम सप्ताह में हर दूसरे दिन बाल धो लेते हैं। रोजाना बाल धोने से आपके स्कैल्प का ऑयल सूख जाता है जिससे बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। आपको बता दें कि यह आपके बालों पर निर्भर करता है कि वह किस तरह के है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो आपको रोज धोने की जरूरत नहीं है। वहीं अगर आपके बाल ऑयली हैं तो सप्ताह में दो बार अपने बालों को धोएं।

सप्ताह में कितनी बार बालों में तेल लगाना सही

बालों में तेल लगाने से स्कैल्प मजबूत होते हैं। इसके साथ ही आपके बाल लंबे, घने काले होने के साथ मजबूत होते है। इसलिए एक सप्ताह मे दो बार बालों में तेल जरूर लगाए। इसके लिए रात को सेने से पहले बालों के स्कैल्प में अच्छे से तेल लगाकर मालिश कर लें। आप चाहे तो सरसों का तेल, नारियल तेल आदि को हल्का गर्म करके लगाएं। दूसरे दिन बालों को धो लें। इसके अलावा बालों को धोने के 1 घंटा पहले भी तेल लगा सकते हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it