Top
Home > लाइफ स्टाइल > वर्ल्ड इडली डे पर जानिए इडली बनाने की रेसिपी

वर्ल्ड इडली डे पर जानिए इडली बनाने की रेसिपी

 Special Coverage News |  30 March 2019 9:36 AM GMT  |  दिल्ली

वर्ल्ड इडली डे पर जानिए इडली बनाने की रेसिपी
x

साउथ इंडियन प्रसिद्ध रेसिपी इडली बनाने के लिए बासमती चावल, उड़द दाल और मेथी के दानों से तैयार दानेदार पेस्ट का इस्तेमाल होता है। इडली ना केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि यह काफी जल्दी तैयार भी हो जाते हैं। इन सॉफ्ट और फ्लफी इडलियों को आप नाश्ते, ब्रंच या स्नैक के तौर पर कभी भी खा सकते हैं। सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसी जाती इडली काफी हेल्दी भी होती हैं।


दरअसल इनमें काफी कम कैलरीज होती हैं, इसलिए यह डाइट कर रहे लोगों के लिए वरदान होती हैं। वहीं इसके साथ आप कई तरह की फ्यूजन डिशेज जैसे इडली चाट, मनचूरियन इडली, पेपर इडली आदि भी ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा जिन्हें ऑफिस जाने की हमेशा जल्दी रहती है उनके लिए तो यह परफेक्ट रहती हैं। इसे बस आप नारियल या धनिया की चटनी और सांभर के साथ खा लें तो दिन तक के खाने की छुट्ठी समझिए।

इडली रेसिपी की सामग्री

2 1 /2 कप बासमती चावल

1/ 2 बड़े चम्मच मेथी दाना

5 बड़े चम्मच तील का तेल

1 1/ 2 कप उड़द दाल

1 1 /2 छोटे चम्मच नमक

पानी आवश्यकता के अनुसार

इडली रेसिपी बनाने की वि​धि

Step 1

चावल और उड़द दाल को अच्छे से तब तक धोएं जब तक कि उसमें से साफ पानी ना गिरना शुरू हो जाए। फिर इसमें मेथी दाना मिलाएं और 4 से 6 घंटे के लिए पानी में चावल और दाल अलग से फूलने के लिए छोड़ दें। फिर उड़द दाल का सारा बचा पानी गिराकर अच्छे से बारीक पीसकर पेस्ट तैयार कर लें, अगर पीसने में पानी लगे तो अपनी जरूरत के मुताबिक डाल लें।

Step 2

फिर चावल को भी खुरदरा पीसने के बाद दोनों पेस्ट को एक बड़े से बाउल में ऐसे अच्छे से मिलाएं ताकि उनका बैटर ना ज्यादा गाढ़ा हो और ना ही पतला।

Step 3

इसके बाद इडली बैटर में अच्छे से खमीर उठाने के लिए अलग से रख दें क्योंकि तभी आपको सॉफ्ट और फ्लफी इडली खाने के लिए मिल सकती हैं। इसलिए बैटर को किसी गर्म जगह पर रखें और एक बार जब उसमें अच्छे से खमीर उठ जाए तो उसमें नमक डालकर एक बार फिर अच्छे से मिलाएं।

Step 4

अब इडली के सांचे में अच्छे से तेल लगाकर उसमें चम्मच भर कर बैटर डालें और सभी इडली मोल्ड को इसी तरह तैयार कर लें। फिर इडली स्टिमर में 1/ 2 कप पानी को डालकर भाप बनाने के लिए उबालें और उसके अंदर इडली स्टैंड डालकर ढक्कन लगाकर बंद कर दें। उसके बाद 8 से 10 मिनट भाप में इडली रखने के बाद गैस बंद कर दें।

Step 5

अगर आप इडली बनाने के लिए कुकर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 10 मिनट के लिए बिना सीटी लगाएं इडली को स्टिम लगाएं। हालांकि दोनों ही तरीके से बनाने पर पूरी तरह से भाप निकल जाने का इंतजार करें और फिर इडली स्टैंड निकालकर भी 5 मिनट के लिए इंतजार करें। फिर एक धारदार चाकू से इडली को चारों से घुमाकर निकाल लें। फिर नारियल या लाल नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it