Top
Home > लाइफ स्टाइल > जानिए लिपस्टिक के बारे में 9 रोचक बातें, फ़िल्मों में महिलाएं ब्लैक लिपस्टिक क्यों लगाती थीं?

जानिए लिपस्टिक के बारे में 9 रोचक बातें, फ़िल्मों में महिलाएं ब्लैक लिपस्टिक क्यों लगाती थीं?

 Sujeet Kumar Gupta |  24 Jan 2020 11:37 AM GMT  |  नई दिल्ली

जानिए लिपस्टिक के बारे में 9 रोचक बातें, फ़िल्मों में महिलाएं ब्लैक लिपस्टिक क्यों लगाती थीं?
x

लिपस्टिक महिलाओं की मेकअप किट का एक बेहद अहम हिस्सा है. इससे चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाता है लिपस्टिक एक ऐसा मेकअप प्रॉडक्ट है, जो मेकअप न लगाने वाली लड़कियों को भी पसंद आता है. लिपस्टिक मिनटों में हमारे चेहरे को ताज़गी से भर देती है, हमारे पूरे लुक को बदल देती है. हम आपको यहां आज हज़ारों शेड्स में उपलब्ध लिपस्टिक के बारे में 9 रोचक बातें बताने जा रहे हैं।

1. लिपस्टिक की जब खोज हुई थी, तो वह स्मज-प्रूफ़ नहीं थी. असल में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान केमिस्ट हेज़ल बिशप को एक डर्मैटोलॉजिस्ट लैबोरैटरी में काम करते वक़्त किस-प्रूफ़ फ़ॉर्मूला मिला. और इस तरह दुनिया को मिली स्मज-प्रूफ़ लिपस्टिक.

2. क्या आपने कभी सोचा है कि पुरानी ब्लैक ऐंड वाइट फ़िल्मों में महिलाएं ब्लैक लिपस्टिक क्यों लगाती थीं? क्योंकि जब स्क्रीन पर रंगों को उकेरने की तकनीक का इजाद नहीं हुआ था, तब फ़िल्म स्टॉक यानी मोशन पिक्चर को कैप्चर करने का मीडियम रंगों के प्रति काफ़ी संवेदनशील था. इसलिए लाल रंग की बजाय अभिनेत्रियां काले रंग की लिपस्टिक लगाती थीं. ताकि स्क्रीन पर काला रंग सही नज़र आए.

3. क्या आपको पता है कि जो महिला हर दिन लिपस्टिक लगाती है, वह ज़िंदगीभर में लगभग 2 किलो लिपस्टिक खा जाती है? इसलिए अब केवल अपने खाने पर अपने बढ़ते वज़न का दोष न मढ़ें, लिपस्टिक के शेड्स की चमक बढ़ाने के लिए आज भी मछली के स्केल्स यानी उनके ऊपरी सुरक्षात्मक आवरण का इस्तेमाल किया जाता है

4. पहले के समय में महिलाएं हर शेड की लिपस्टिक लगाती थीं. न्यूड्स, लाल, गुलाबी और यहां तक कि काले और सफ़ेद रंग की भी. वर्ष 1960 के क़रीब मॉड कल्चर के उदय के दौरान लोगों ने होंठों पर सफ़ेद लिपस्टिक लगाना शुरू किया. उसी दौर से शुरू हुआ सफ़ेद लिपस्टिक्स का चलन.

5. यदि आपको लगता है कि लिपस्टिक कभी किसी के रिलेशनशिप में रोड़ा कैसे बन सकती है? तो ज़रा इंग्लैंड के ट्यूडर काल के इस क़ानून को पढ़ लें. उस दौर में वहां एक क़ानून पास किया गया था कि यदि महिला ने अपनी शादी के समय लिपस्टिक लगाई हो, तो उसके भावी पति को उसी वक़्त शादी तोड़ने का पूरा हक़ है. शुक्र है कि आज यह क़ानून मान्य नहीं है.

6. दुनिया की सबसे महंगी लिपस्टिक है ग्वर्लेन की एक्सक्लूसिव किसकिस गोल्ड और डायमंडल लिपस्टिक. जिसकी क़ीमत है तक़रीबन रु42,61,570. जानकर चौंक गईं! तो इस लिपस्टिक के बारे में यह भी जान लें कि यह केवल लिपस्टिक की एक ट्यूब भर नहीं है, यह 199 डायमंड्स और 110 ग्राम सोने से बनी हुई है. क्या अब आपको इसकी क़ीमत आपको सही लग रही है?

8. क्वीन एलिज़ाबेद प्रथम को लिपस्टिक से बेइंतहा प्यार था. यहां तक कि उन्होंने अपनी ख़राब सेहत के दौरान व मौत के ठीक पहले भी लिपस्टिक लगा रखी थी. उनके प्यार की सीमा आप इस बात से समझ सकते हैं कि उन्होंने लिपस्टिक को करंसी की तरह इस्तेमाल करने की इजाज़त दे रखी थी दूसरे विश्व युद्ध के दौरान विंस्टन चर्चिल ने कॉस्मेटिक्स में केवल लिपस्टिक का प्रोडक्शन जारी रखा था, क्योंकि उनका मानना था कि यह मनोबल बढ़ाती है. हमारा भी यही मानना है!

9. लिपस्टिक बनाने के लिए एल्यूमिनियम का प्रयोग किया जाता है। एल्युमिनियम भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह पेट के अंदर जाकर कई प्रकार के रोग पैदा कर देता है। जैसे अल्सर पक्षघात आदि।





Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it