लाइफ स्टाइल

जानें कैसे और कब करें हेयर मसाज

सुजीत गुप्ता
27 Aug 2021 11:02 AM GMT
जानें कैसे और कब करें हेयर मसाज
x

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ को कंट्रोल किया जा सकता है और कुछ को नहीं। आमतौर पर अगर आपके बाल पोषण की कमी से झड़ते हैं, तो स्कैल्प मसाज करने से दोबारा बाल उग सकते हैं। हालांकि बाल किसी भी कारण से झड़ रहे हों, अगर आप इनकी सही देखभाल करें, अच्छे तेल से रेगुलर मसाज करें, तो इनका झड़ना कम हो सकता है। 'चम्पी' या सिर की मालिश का चलन सदियों से चला आ रहा है और हम में से बहुत सारे लोग बालों को धोने से पहले सिर की मालिश करते हैं।

माना जाता है कि बालों में तेल लगाने से, बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोका जा सकता है, इससे बालों की जड़ मजबूत होती है और प्रेशर पॉइंट्स पर मालिश करने से तनाव कम होता है।

आयुर्वेद के अनुसार तेल लगाने से जुड़ी खास बातें

-बालों में नियमित तेल लगाने से स्कैल्प में रुसी और खुजली की समस्या दूर हो जाती है। तेल में नीम की पत्तियां डालकर गर्म कर लें और नहाने से पहले इसे स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। रुसी की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा।

-रात में सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह तेल लगाना चाहिए। अगली सुबह गुनगुने पानी से बालों को धो लेना चाहिए।

-रात में सोने से आधे घंटे पहले बालों में तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने से अच्छी नींद आती है।

-बालों के स्कैल्प हमेसा एक्टिव रहे और रक्त प्रवाह होता रहे इसके लिए बालों में मसाज करना जरुरी होता है मसाज के लिए कोई प्राकृतिक तेल ले जैसे: नारियल का तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल लेकर उसे हल्का गुनगुना कर ले इसके बाद हलके हाथों से बालों में खूब मसाज करें। बालों में लगभग एक दो घंटे तक बालों में तेल को छोड़ दे फिर धुल ले बालों को झड़ने से रोकने के उपाय के रूप में तेल से इलाज करना बहुत ही फायदा पहुंचाता है।

-आयुर्वेद के अनुसार सिरदर्द वात से जुड़ा होता है। इसलिए शाम 6 बजे बालों में तेल लगाना चाहिए। दिन का यह समय वात दूर करने के लिए बेहतर होता है।

-आप बालों में शैंपू करने से पहले भी हफ्ते में एक या दो बार तेल लगा सकते हैं। हालांकि बालों को धोने के बाद तेल लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बालों में धूल और मिट्टी की समस्या हो सकती है।

Next Story