Top
Home > लाइफ स्टाइल > दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार, राजस्थान का चूरू सबसे गर्म

दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार, राजस्थान का चूरू सबसे गर्म

 Shiv Kumar Mishra |  26 May 2020 4:10 PM GMT  |  दिल्ली

दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार, राजस्थान का चूरू सबसे गर्म
x

उत्तर से लेकर पश्चिमी भारत तक भीषण गर्मी का दौर जारी है. दिल्ली सहित उत्तर प्रेदश, बिहार, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड में लू चल रही है. लॉकडाउन में रियायत मिलने के बावजूद चिलचिलाती धूप की वजह से लोग घर से निकलने से बच रहे हैं.

दिल्ली, लखनऊ, भोपाल, जयपुर, गुरुग्राम समेत देश के कई बड़े शहरों में भीषण गर्मी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लिहाज से 26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया. इस दौरान लू का प्रकोप अपने चरम पर रहा.

दिल्ली में 26 मई को पालम देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान के रूप में दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक पालम में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सबसे अधिक तामपान राजस्थान के चूरू में 50.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली के सफदरजंग में पारा 46, लोधी रोड में 45.4 और आयानगर में 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

पालम और सफदरजंग का यह तापमान इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक है. मौसम विभाग के मुताबिक सफदरजंग में इससे पहले 29 मई 1998 को 46.5 और 19 मई 2002 को 46.0 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था.

हरियाणा में हिसार सबसे ज्यादा गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पंजाब के पटियाला में 44.7 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड किया गया.

दिल्ली समेत 5 राज्यों में गर्मी का रेड अलर्ट, 47 डिग्री तक जा सकता है पारा

बता दें कि चुरू में 26 मई को सर्वाधिक अधिकतम तापमान 50.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 10 वर्षों में मई महीने में मापा गया ये दूसरा अधिकतम तापमान है. इससे पहले 19 मई 2016 को पारा 50.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

केरल में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख राजेंद्र कुमार जेनमणि ने कहा कि लू अपने चरम पर है. मौसम का रुख 27 मई तक इसी तरह रहेगा. 29 मई तक कुछ राहत मिलेगी क्योंकि जून के पहले सप्ताह में मॉनसून की शुरुआत केरल में होने की संभावना है. इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा.

जारी रहेगा गर्मी का कहर

आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में कुछ हिस्सों में लू चल सकती है वहीं कुछ स्थानों पर प्रचंड लू के थपेड़े महसूस किएजा सकते हैं. अगले दो-तीन दिन में पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में कुछ-कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है.

महाराष्ट्र में गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड

भीषण गर्मी में इंसान का शरीर जरूर झुलस रहा है. पैदल घर जाते मजदूरों के लिए ये तो गर्मी करेले पर नीम चढ़ी जैसी हो गई है. महाराष्ट्र के अकोलो में तो गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. पारा 47.4 डिग्री के पार पहुंच गया. 10 साल में ऐसी गर्मी नहीं पड़ी. मौसम विभाग की माने तो अगले 2 से 3 दिन में तापमान और बढ़ेगा.

विदर्भ में काम नहीं कर रहा एसी

लोगों को घर में रहने और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी गई है. विदर्भ के चंद्रपुर शहर में भी आसमान से आग बरस रही है. 47 डिग्री वाली गर्मी के आगे कूलर, AC भी जवाब दे रहे हैं.

धौलपुर में 46 डिग्री के पार

राजस्थान के धौलपुर में भी गर्मी लोगों की अग्निपरीक्षा ले रही है. सोमवार को यहां अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री पहुंच गया. गर्मी इतनी बढ़ गई है कि लॉकडाउन के ढील के बाद भी लोग दिन में घर के बाहर कदम रखने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it