Top
Home > लाइफ स्टाइल > Curd Facial: घर में रखे दही से ऐसे करें फेशियल, निखरेगी ऐसी त्‍वचा कि छोड़ देंगी पार्लर जाना

Curd Facial: घर में रखे दही से ऐसे करें फेशियल, निखरेगी ऐसी त्‍वचा कि छोड़ देंगी पार्लर जाना

यहां जानें दही से फेशियल करने का तरीका...

 Arun Mishra |  25 April 2020 8:11 AM GMT  |  दिल्ली

Curd Facial: घर में रखे दही से ऐसे करें फेशियल, निखरेगी ऐसी त्‍वचा कि छोड़ देंगी पार्लर जाना
x

हम सभी जानते हैं कि स्‍किन को चमकदार बनाने के लिए क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग कितनी जरूरी है। मगर उससे भी जरूरी है महीने में एक बार चेहरे का फेशियल। स्‍किन को अंदर तक नरिश करने, फाइन लाइंस और दाग-धब्बे दूर करने में फेशियल बेहद उपयोगी साबित होता है। अगर आप इन दिनों बाहर जाकर फेशियल नहीं करवा पा रही हैं, तो घर पर फ्रिज में रखे दही से ही अपने चेहरे को चमका सकती हैं।

दही विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है, इसलिए हम इसमें तरह-तरह की चीजों को मिक्‍स करके फेस मास्‍क बनाते हैं। इसमें बड़ी मात्रा में लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो अक्सर एक्‍ने को दूर करने वाली स्‍किन क्रीम्‍स में पाया जाता है। दही को स्‍किन पर लगाने से चेहरे के बड़े पोर्स, मुंहासों के निशान, फाइन लाइंस और पिगमेंटेशन दूर होती है। नियमित फेशियल करने से चेहरे में भी कसावट आती है। अगर आप लॉकडाउन का पूरा फायदा उठाने के लिए तैयार हैं, तो यहां जानें घर बैठे कैसे करें दही से फेशियल...

​चेहरे की क्‍लींजिंग


फेशियल करने से पहले अपने चेहरे से दूल, मिट्टी और तेल हटाने के लिए उसकी क्‍लींजिंग करें। इसके लिए 2 चम्‍मच दही लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और उससे कम से कम 2 से 3 मिनट तक मालिश करें। उसके बाद चेहरे को कॉटन से साफ कर लें।

स्‍क्रबिंग


स्‍क्रब करने से चेहरे की डेड स्किन और ऑयल हटता है। इसे करने के लिए एक कटोरे में दही और जरूरतभर का चावल का आटा मिक्‍स करें। फिर इसे अपने चेहरे के चारों ओर लगाकर चेहरे की सुर्कलर मोशन में स्‍क्रबिंग करें। ऐसा आपको 2 से 3 मिनट तक करना है। आप चाहें तो चावल के आटे की जगह कॉफी या संतरे के छिलके का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

​चेहरे के लिए बनाएं मसाज क्रीम


स्‍क्रबिंग के बाद चेहरे को मसाज करने की बारी आती है। मसाज करने के लिए क्रीम बनाएं, जिसके लिए 2 चम्‍मच दही में आधा चम्‍मच बादाम का तेल डालें। फिर इससे अपने चेहरे की नीचे से ऊपर की ओर हल्‍का प्रेशर लगाते हुए मसाज करना है। 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद चहरे को गुनगुने पानी में डुबोए हुए कॉटन के पकड़े से पोछ लें।

​लगाएं फेस पैक


चेहरे की टैनिंग और अंदर से सफाई करने के लिए दही से बना फेस पैक लगाएं। इसके लिए समान मात्रा में दही और मुल्‍तानी मिट्टी मिक्‍स करें और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। मुल्‍तानी मिट्टी डेड स्‍किन को हटाती है।

​टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग


फेस पैक को धोने के बाद पोर्स में गंदगी न समाए इसके लिए गुलाबज से टोनिंग करें। इसके बाद अपनी स्‍किन की टाइप को ध्‍यान में रखते हुए कोई भी मॉइस्‍चराइजिंग क्रीम-लोशन लगाएं।

फेशियल के लिए दही हमेशा गाढ़ा होना चाहिए। बेहतर रिजल्‍ट देखने के लिए फेशियल रात के समय में ही करें।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it