लाइफ स्टाइल

एशियन गेम्स का उद्घाटन समारोह आज, राष्ट्रपति शी जिनपिंग होंगे शामिल

Sonali kesarwani
23 Sep 2023 7:50 AM GMT
एशियन गेम्स का उद्घाटन समारोह आज, राष्ट्रपति शी जिनपिंग होंगे शामिल
x
एशियन गेम्‍स के 19वें सीजन का आगाज आज 23 सितंबर को एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ होगा। इस समारोह में 40 अलग-अलग खेलों में हिस्‍सा लेने वाले एशिया के 45 देशों के एथलीट शामिल होंगे।

एशियन गेम्‍स के 19वें सीजन का आगाज आज 23 सितंबर को एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ होगा। इस समारोह में 40 अलग-अलग खेलों में हिस्‍सा लेने वाले एशिया के 45 देशों के एथलीट शामिल होंगे। हालांकि कुछ इवेंट 19 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। आज आधिकारिक तौर पर एशियाई खेलों का उद्घाटन समारोह आयोजित होगा। बता दें कि चीन में आयोजित हो रहे 19वें एशियाई गेम्‍स का आयोजन 2022 में होना था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे स्‍थगित करना पड़ा। हर चार साल होने वाला ये आयोजन इस बार पांचवें साल में हो रहा है। एशियन गेम्‍स 2023 का उद्घाटन समारोह हांगझोऊ ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर में आयोजित किया जाएगा। इस स्टेडियम में करीब 80 हजार दर्शक बैठ सकते हैं।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग होंगे शामिल

एशियन गेम्‍स 2023 की ओपनिंग सेरेमनी में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होंगे। इस उद्घाटन समारोह के दौरान दुनिया को चीन की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इस दौरान शानदार इलेक्ट्रॉनिक आतिशबाजर भी की जाएगी। एशियन गेम्‍स के इतिहास में यह पहला डिजिटल इग्निशन समारोह होगा। एशियन गेम्‍स 2023 के माध्‍यम से एथलीट पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। भारत से भी 39 खेलों के लिए 655 एथलीटों का दल चीन भेजा गया है। भारत की ओर पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ध्‍वजवाहक की जिम्‍मेदारी संभालेंगे।

कैसे देखें ओपनिंग सेरेमनी

एशियन गेम्स की ओपनिंग सरेमनी आज हांगझोऊ ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में भारतीय समयनुसार शाम 5.30 बजे शुरू होगी। एशियन गेम्स के साथ उद्घाटन समारोह का लाइव प्रसारण भारत में सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्‍न चैनलों पर किया जाएगा। इसके साथ ही मोबाइल पर लाइव स्ट्रीमिंग आप सोनीलिव ऐप पर देख सकते हैं।

Also Read: ICC ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के तारिख और वेन्यू का ऐलान किया, जानिए भारत- पाक का मैच कब होगा

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story